Friday, December 13, 2019 07:11 PM

अंबर सताने के लिए तैयार…आज बारिश, कल बर्फ भी

जिला में तीन दिन रौद्र रूप दिखाएगा मौसम; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, 17 नवंबर से साफ रहेगा आसमां

शिमला -जिला शिमला में तीन दिन तक मौसम रौद्र रूप दिखाएगा। मौसम विभाग की मानंे तो गुरुवार को जिला शिमला के कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होगी, जबकि विभाग ने 15 नवंबर को जिला में आंधी, बारिश व बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। 16 नवंबर को भी जिला के अनेक स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। जिला में 17 से 19 नवंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। जिला शिमला में बुधवार को भी मौसम के मिजाज बदले नजर आए। हालांकि दिन के समय हल्की धूप खिलती रही, मगर आसमान में काले बादलों के घिरने और शीतलहरों के प्रवाह से शिमला के अधिकतम तापमान में फिर से गिरावट रिकॉर्ड की गई हैै। वहीं, जिला में सर्द हवाओं के प्रवाह से शाम के समय भी ठंड का एहसास हुआ। ऐसे में अगर बारिश व बर्फबारी होती है तो जिला शिमला में जनता को एक बार फिर से कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

नारकंडा के हाटूपीक में हो चुकी है बर्फबारी

जिला शिमला के हाटूपीक मेें बीते दिनों के दौरान हल्की बर्फबारी हुई थी। वहीं, जिला शिमला के अनेक स्थानों पर बारिश हुई थी, जिससे शिमला में ठंड का प्रकोप बढ़ गया था। आगामी दिनों के दौरान बारिश होती है तो समूचा जिला फिर से शीतलहर की चपेट में आ सकता है।

पर्यटन कारोबार को मिलेगी संजीवनी

जिला शिमला में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगर बर्फबारी होती है, तो इससे पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिलेगी। शिमला के मौसम में करवट आने के बाद बाहरी राज्यों से काफी संख्या मेंं सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं। जिला शिमला में अगर आगामी दिनों के दौरान बारिश व बर्फबारी होती है तो जिला में विंटर कारोबार गति पकड़ सकता है।

शिमला का पारा सामान्य से कम दर्ज

जिला शिमला के तापमान में बीते दिनों के मुकाबले उछाल रिकॉर्ड किया गया है। मगर जिला शिमला में अभी भी अधिकतम तापमान सामान्य से कम चल रहा है। शिमला मेंं अधिकतम तापमान एक से दो डिग्री तक कम रिकॉर्ड किया जा रहा है, जबकि जिला में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। अगर जिला शिमला में आगामी दिनों के दौरान बारिश होती है तो शिमला के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है।