Monday, August 20, 2018 10:00 AM

आग तांडव, लाखों की वन संपदा स्वाह

 बिलासपुर  —बिलासपुर जिला में बीते सप्ताह पूरे क्षेत्र के जंगलों में लगी आग से लाखों की वन संपदा राख हो गई। इससे जिला में वन विभाग द्वारा लगाए गए किमती और औषधीय पौधे राख हो गए। इसी के साथ पंचायत डमली के घनेरी जंगल में भड़की आग की चपेट में आने से बुधवार सुबह धराड़सानी गांव का बुजुर्ग झुलस गया। बुधवार सुबह जंगल में भड़की आग को बुझाने के प्रयास में बुजुर्ग उसकी चपेट में आ गया। इसी के साथ ग्राम पंचायत झबोला के जंगल में एक वृद्ध व्यक्ति की लाश मिली है। स्थानीय पंचायत के उपप्रधान अश्वनी बनियाल ने पुलिस थाना में सूचना दी और पुलिस ने मौके पर शव को कब्जे में लेकर कार्यवाई शुरू कर दी है।

चालान काटे, किया औचक निरीक्षण

खनन विभाग बिलासपुर ने अवैध खनन करने वाले लोगों की धर पकड़ के लिए बुधवार को विशेष अभियान चलाया। इस अभियान के तहत खनन करने वाले लोगों की धर पकड़ के लिए एक टीम का गठन किया गया, जिसने जिला भर में बुधवार को जगह-जगह औचक निरीक्षण किया और खनन करने वाले लोगों के मौके पर चालान किए गए। इस टीम में जिला खनन अधिकारी बिंदिया रानी के नेतृत्व में जिला भर में जगह-जगह छापे मारी की। इसमें खनन इंस्पेक्टर हरनाम सिंह खनन रक्षक बख्शी राम, विवेक शर्मा तथा हंस राज शामिल थे।

आग की चपेट में आए चार ट्रक

सोलन- बिलासपुर के साथ सटे शालुघाट में जंगल की आग में चार ट्रक चपेट में आ गए, जिससे एक ट्रक जलकर टोटल लॉस हो गए हैं। वहीं, बाकि के तीन ट्रकों को लाखों का नुकसान पहुंचा है। अनुसार सोमवार दिन के समय रास्ते के साथ लगती पहाड़ी पर शरारत्ती तत्त्वों ने घास में आग लगा दी। इस दौरान आग इस तरह भड़क गई कि उस पर काबू पाना मुश्किल हो गया और यह बड़ा हादसा पेश हो गया।

बिलासपुर में हेल्पलाइन नंबर

  पुलिस-100        एंबुलेंस - 108

 शिशु जननी एंबुलेंस 102

वोल्वो बसों की समयसारिणी

दिल्ली जाने के लिए              दिल्ली से वापस

सरकाघाट   6:00 पीएम            दिल्ली 8:35 पीएम

घुमारवीं     8:10 पीएम            चंडीगढ़ 11:40 पीएम

बिलासपुर  9:10 पीएम             बिलासपुर 5:00 एएम

चंडीगढ़    1:20 एएम             घुमारवीं 5:30 एएम

दिल्ली       6:10 एएम             सरकाघाट 7:00 एएम

बह्मपुखर-दयोथ में क्रैश-बैरियर की चोरी

बह्मपुखर-दयोथ सड़क पर वाहनों की सुरक्षा के मद्देनजर लगाए गए क्रैश बैरियर अज्ञात चोरों ने उड़ा दिए। सड़क के किनारे विभिन्न स्थानों पर लगाए गए लोहे के इन क्रैश बैरियरों के चोरी होने का पता चलने पर पीडब्ल्यूडी महकमा भी हैरान रह गया। चोरी हुए क्रैश बैरियरों की कीमत लगभग साढ़े चार लाख रुपए आंकी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

स्क्रब ने बिलासपुर में पसारे पांव

बिलासपुर जिला में स्क्रब टायफस बिमारी ने पांव पसारना शुरू कर दिए है। इसके चलते जिला में दो केस पॉजिटिव पाए गए है। यह दो केस जिला के झंडूता और मारर्कंय के बताए जा रहे है। विभाग इन दोनों को एक विशेष रूप से ट्रीटमेंट दे रहा है। इसे देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट हो गया है और स्क्रब से निपटने के लिए जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा करता हैं कि स्क्रब टायफस को लेकर स्थिति पर पूरी नजर रखी जा रही है, लेकिन महज नजर रखने से इस बीमारी पर काबू पाना मुश्किल है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अभी तक दो केस पॉजिटिव पाए गए हैं।  बीमारी आगे न बड़े इसके लिए विभाग जल्द टीमों का गठन करेगा और जिलाओं में जाकर इस बीमारी के लिए लोगों को जागरूक करेगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!