Monday, November 18, 2019 04:06 AM

आज से मैदान में उतरेंगे साढ़े 24 हजार युवा

पुलिस भर्ती के दौरान उम्मीदवारों को लाना होगा सिर्फ एडमिट कार्ड, चैस्ट नंबर से चलेगी ऐप

धर्मशाला -हिमाचल प्रदेश पुलिस के कांस्टेबल के 265 पदों के लिए शारीरिक परीक्षा में भाग लेने के लिए जिला कांगड़ा के 24407 उम्मीदवार दौड़ लगाएंगे। मैदान की बाधा को पार करने के लिए पुलिस मैदान धर्मशाला में पहले दिन पुरुष पदों के 1600 के करीब उम्मीदवारों को कॉल लैटर जारी किए गए हैं। पुलिस भर्ती में पहली बार उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के दस्तावेज अपने साथ नहीं लाने होंगे। ऑनलाइन अपलोड किए गए डाक्यूमेंट के आधार पर ही पुलिस उम्मीदवारों को यूनिक चैस्ट नंबर जारी किया जाएगा, जिसके आधार पर पुलिस मैदान में पहुंचने वाले उम्मीदवारों को मात्र अपना ऑनलाइन डाउनलोड किया गया एडमिट कार्ड दिखाना होगा, जिसके बाद उम्मीदवार के चैस्ट नंबर को पुलिस की मोबाइल ऐप टैप में अपलोड किया जाएगा। मोबाइल ऐप में ही उम्मीदवार की शारीरिक परीक्षा की सभी जानकारी अपलोड होती रहेगी। वहीं, किसी टेस्ट में फेल होने पर उसके चैस्ट नंबर को अगले टैप तक नहीं पहुंचाया जाएगा, इसके बाद वह घर जा सकेंगे, जबकि अन्य पास होने वाले उम्मीदवार आगे बढ़ते रहेंगे। कांगड़ा में पुलिस कांस्टेबल के कुल 265 पदों के लिए साढ़े 24407 युवा उम्मीदवार मैदान की बाधा को पार करने को दौड़ लगाएंगे, जिसमें पुरुष कांस्टेबल के 178 पदों के लिए 18893 युवक दमखम दिखाएंगे। इसके अलावा महिला कांस्टेबल के 52 पदों के लिए 5189 और ड्राइवर के 35 पदों के लिए 304 उम्मीदवार मैदान में अपना भाग्य अजमाएंगे। कांगड़ा में शारीरिक परीक्षा 20 जून  सुबह छह बजे से सात जुलाई तक आयोजित की जाएगी। इसमें एक दिन में ऑनलाइन एप्लीकेशन नंबर के आधार पर 1600 के करीब युवाओं को बुलाया जाएगा। इस बार पुलिस भर्ती में तहसील के आधार पर किसी भी उम्मीदवार को नहीं बुलाया गया है। उम्मीदवारों को सीरियल नंबर के हिसाब से एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। पहले 12 दिन पुरुष कांस्टेबल, तीन दिन महिला कांस्टेबल और अंतिम तीन दिनों के लिए ड्राइवरों की परीक्षा ली जाएगी। इसमें चालक के पदों पर एक दिन शारीरिक परीक्षा, जबकि अगले दो दिन ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा।

मैदान में ये परीक्षा करनी होगी पास

शारीरिक योग्यता परीक्षा के तहत दौड़ 1500 मीटर पुरुष छह मिनट 30 सेंकेड, 800 मीटर महिला चार मिनट 15 सेकेंड, हाई जंप 1.25 पुरुष व एक मीटर महिला तीन प्रयास में और लांग जंप चार मीटर पुरुष व तीन मीटर महिला के लिए तीन प्रयास में पास करना अनिवार्य होगा। वहीं, पुलिस विभाग ने उम्मीदवारों को किसी भी परेशानी होने पर 01892-224106 और 224905 पर फोन कर सकते हैं। 

खुले आसमान तले नहीं बितानी होंगी रातें

इस बार पुलिस भर्ती में दूर-दराज क्षेत्र से भाग लेने वाले युवाओं को खुले आसमान में रातें बिताने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। पुलिस विभाग ने इस बार बरसात में दूर से पहुंचने वाले उम्मीदवारों के लिए पुलिस प्रशासनिक भवन की पार्किंग में छत उपलब्ध करवाने की बात कही है, जिससे कि वह अपना कंबल लाकर खुले आसमान की बजाय छत के नीचे रात बिता सकेंगे।

एप्लीकेशन नंबर के आधार पर भर्ती

इस बार एप्लीकेशन नंबर के आधार पर भर्ती प्रक्रिया चलाई जाएगी। गुरुवार को पुरुष कांस्टेबल के एप्लीकेशन नंबर के आधार पर एडमिट जारी किए गए हैं, जिसमें नौ से 3242 तक के युवाओं को बुलाया गया है। जबकि 21 जून को एप्लीकेशन नंबर 3248 से 10185 तक युवा भर्ती प्रक्रिया में अपना एडमिट कार्ड लेकर भाग ले सकेंगे।