Sunday, July 25, 2021 09:12 AM

आज 18 से 44 वर्ष के लोगों को लगेगी वैक्सीन

निजी संवाददाता — मनाली गर्मी बढ़ते ही पहाड़ तपने लगे हैं और ग्लेशियर पिघलने की रफ्तार भी तेज हो गई है। ग्लेशियर पिघलने से नदी-नाले भी उफान पर हैं। ब्यास नदी का भी जलस्तर भी बढऩे लगा है। नदी किनारे रह रहे लोगों की एक बार फिर चिंता बढऩे लगी है। मनाली-लेह मार्ग पर भी नाले उफान पर हैं। हालांकि अब अधिकतर नालों में पुल बनने से दिक्कत कम है, लेकिन नालों में पानी बढऩे से मनाली-लेह मार्ग सहित ग्रांफू-समदो मार्ग पर सफर करना जोखिम भरा हो गया है। जूंडा पुल की मरम्मत के बाद तांदी संसारी मार्ग पर ट्रैफिक सुचारू हो गई है, लेकिन तिंदी नाले सहित अधिकतर नालों में पानी बढऩे से दिक्कत भी बड़ी है। हालांकि रविवार को घाटी में हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम ठंडा रहा, लेकिन पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी होने से नदी-नालों का जल स्तर बढ़ गया है।

दूसरी ओर मनाली-लेह मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही सुचारू रही। इस मार्ग पर बीआरओ सड़क मरम्मत कार्य में जुटा हुआ है। सर्दियों के चलते बर्फ से सड़क की हालत खस्ता हुई है। ग्रांफू-काजा मार्ग सहित दारचा, शिंकुला, पदुम मार्ग पर भी ट्रैफिक सुचारू है। मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से नदी-नाले उफान पर हैं। उन्होंने लोगों सहित पर्यटकों से आग्रह किया कि नदी-नालों से दूर रहें।

अब एक दिन पहले करनी होगी स्लॉट बुकिंग, 18 जून तक चलेेंगे वैक्सीनेशन सत्र

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू सोमवार को जिला कुल्लू में एक बार फिर 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू होगा। युवाओं ने गत 12 जून को सोमवार को लगने वाले टीकाकरण के लिए अपना स्लॉट बुक किया है। वह सोमवार को टीका लगा सकेंगे। जिन लोगों का स्लॉट बुक नहीं हो पाया है। उन्हें अब न तो हताश होने की जरूरत है और न ही स्लॉट बुकिंग के लिए दो दिन तक इंतजार करने की। अब रोजाना एक दिन पहले सभी 18 से 44 वर्ग स्लॉट बुकिंग कर सकते हैं, यानी अब एक सप्ताह के लिए इस तरह की सुविधा रहेगी। अब एक दिन पहले स्लॉट बुक कर युवा वर्ग वैक्सीन लगा सकेंगे। जिला कोरोना वैक्सीन के नोडल अधिकारी डा. अतुल गुप्ता की मानें तो 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को अब पांच सत्रों में वैक्सीन लगेगी। पहले प्रदेश को वैक्सीन की खुराकें 16 व 26 जून दो जुलाई को मिलनी थीं। अब पूरी खेप 12 जून को ही पहुंच रही है।

इसके चलते सरकार ने यह व्यवस्था की है। इन सभी खुराकों का उपयोग 21 जून तक किया जाएगा। इसलिए पहले से नियोजित 14 और 17 जून के अलावा और अधिक सत्र आने वाले सप्ताह में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए आयोजित किए जाएंगे। सरकार की ओर से तय की गई योजना के अनुसार अब वैक्सीनेशन सत्र 14, 15, 16, 17 और 18 जून को आयोजित होंगे। वहीं, बता दे कि इस श्रेणी का कोई टीका किसी जिला में बच जाता है तो जिलों को 19 जून को मॉपअप राउंड आयोजित करने के लिए भी सरकार ने कहा है। सरकार के अनुसार 21 जून से लागू हो रही मुफ्त टीकाकरण की नई नीति को देखते हुए प्रदेश में राज्य सरकार की ओर से निर्माता से खरीदे गए सभी टीके 19 जून तक खत्म करने की योजना है। अब की बार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज मिल सके। 48 घंटे पहले अब कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी। कोरोना वैक्सीन के नोडल अधिकारी डा. अतुल गुप्ता ने बताया कि 18 प्लस आयुवर्ग लोगों के लिए स्लॉट बुकिग अनिवार्य है। बिना बुकिंग के कोई भी टीका नहीं लगाया जाएगा। एक दिन पहले बुकिंग 12 बजे शुरू होगी।