Tuesday, November 19, 2019 03:46 AM

आफिस में लोकप्रिय कैसे बनें

अपने काम को अपनी पहचान बनाइए  आफिस में सबसे जरूरी होता है अपना काम बेहतर तरीके से करना, इसलिए अगर आप अपने काम की बारीकियों को जानते हैं और हर काम को परफेक्शन के साथ और समय पर पूरा करने की कोशिश करते हैं तो आप एक बेहतरीन कर्मचारी हैं।

आफिस के कामकाज की बारीकियां सीखिए : हर आफिस के नियम और काम करने के तरीके अलग-अलग होते हैं। ऐसे में अगर आप नए हैं तो अपने आफिस के काम के तरीकों को अच्छे से समझिए और काम की बारीकियों को समझकर अपनी पकड़ बनाइए।

इधर-उधर की बातें करने से बचें : कई बार ऐसा होता है कि काम के दौरान आप अपने साथियों के साथ बैठकर गॉसिप करने लग जाते हैं जिसके चलते आपका काम भी प्रभावित होता है और आपकी छवि पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए गॉसिप से दूर रहें ताकि आप ऐसे व्यक्ति के रूप में लोकप्रिय होने से बच सकें जिसका सारा ध्यान काम की बजाय फिजूल की बातों में लगा रहता है।

सभी के साथ अच्छे से पेश आएं : आफिस में आपके कुछ खास दोस्त जरूर होंगे, लेकिन उनके साथ अच्छा बर्ताव करने के साथ-साथ आफिस के बाकी कुलीग्स के साथ भी अच्छे से पेश आना जरूरी होता है।

किसी के साथ बेवजह नाराजगी या शिकायत रखने की बजाय मुस्करा कर मिलिए : आफिस में बेहतर माहौल बनाए रखने के लिए इतना ही काफी होगा और लोग आपके अच्छे बर्ताव से प्रभावित भी होंगे।

मीटिंग के लिए हर बार तैयार रहें : आफिस में जब भी मीटिंग हों, उससे पहले अगर आप मीटिंग से जुड़े सब्जेक्ट पर जानकारी इकट्ठी करें और इस विषय पर थोड़ा रिसर्च करके मीटिंग में शामिल हों, तो आपका काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है और आप बहुत जल्दी फेमस भी हो सकते हैं और ऐसा करने से बॉस की नजरों में आने से प्रोमोशन की राह खुलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

अच्छे श्रोता बनिए :  कुछ भी नया और बेहतर सीखने का एक अच्छा तरीका है सामने वाले के अनुभवों को सुनना। अगर आप मीटिंग के दौरान अपने सीनियर्स के अनुभवों और सुझावों को गौर से सुनेंगे और समझेंगे तो आपके लिए काम में परफेक्शन लाना और नए तरीके अपनाना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा और अपने सीनियर्स की बातों को महत्त्व देने से आप उनकी नजरों में भी एक अच्छे सहकर्मी बन जाएंगे।

आगे बढ़कर प्रोजेक्ट्स लीजिए : अगर आप नए प्रोजेक्ट्स में आगे बढ़कर काम करने की इच्छा जताते हैं तो आपसे सभी प्रभावित होते हैं, लेकिन सिर्फ प्रभाव जमाने के लिए ऐसा न करें बल्कि जिन प्रोजेक्ट्स में आपकी रुचि हो, उनमें आगे बढ़कर दिए गए सुझाव और काम करने की इच्छा जताना आपको लोकप्रिय बना सकता है। आफिस में लोकप्रिय बनना हो या किसी भी अन्य स्थान पर, इन सबके लिए सबसे जरूरी है अपनी जिम्मेदारी को समझना और पूरी ईमानदारी के साथ अपने काम को पूरा करना और अब आप जान भी चुके हैं कि आफिस में लोकप्रिय होने के लिए आपको किन बातों पर गौर करने की जरूरत है।