Tuesday, July 14, 2020 09:51 PM

इंतजार खत्म, शिमला में आज दौड़ेगी बसें

शिमला लोकल में 50 प्रतिशत चलेंगी बसें; एचआरटीसी ने जारी की गाइडलाइन

शिमला-शिमला में सोमवार से प्राइवेट  50 फीसदी क्षमता के साथ बसों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। सरकार के निर्देशों पर परिवहन विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। अब ऐसे में अब जारी गाइडलाइन के तहत ही शिमला की सड़कों पर बसों दौड़ेंगी। अहम यह रहेगा कि शिमला लोकल में 50 प्रतिशत बसों चलेंगी। वहीं एक बस में सिर्फ 18 सवारियां ही सफर करेंगी। इससे अधिक सवारियों को  बसों में बैठने नहीं दिया जाएगा। यह निर्णय सामाजिक दूरी को ध्यान  में रखते हुए लिया गया है। गौर रहे कि लॉकडाउन के पहले चरण से बस सेवा बंद कर दी थी। ऐसे में लोगों को पैदल चलना पड़ रहा था। बस सेवा शुरू होने से अब जहां लोगों को राहत मिली है वहीं एचआरटीसी विभाग का कार्य ा बढ़ गया है। साथ ही अब लोगों का भी दायित्व बढ़ गया है कि वे  स्वयं सामाजिक दूरी को बनाए रखें। इसके अलावा बता दें कि चालक व परिचालक को भी सामाजिक दूरी को बनाए रखने में अपनी अहम भूमिका निभानी होगी। इसके लिए  सवारियों को बस में प्रवेश एक डोर से होगा उसके बाद वह बस के परिचालक के पास जाकर  टिकट कटवाएगा।  स्थान आने पर वह दूसरे डोर से बाहर निकलेगा। इस व्यवस्था से बसों में सामाजिक दूरी बनाई रखी जाएगी। प्राइवेट आपरेटरों को निर्देश दिए गए हैं कि वह मास्क लगा कर कार्य करें। साथ ही सवारियों को भी मास्क और सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। जारी हुई गाइडलाइन के अनुसार परिवहन सेवा सुबह छह से शाम आठ बजे तक होगी। इसके अलावा  बस अड्डे पर पुलिस कर्मी भी तैनाती रहेंगे जो बसों पर कड़ी निगरानी रखेंगे।

यात्री पहने रखेंगे मास्क, सेनेटाइजर होगा साथ

बस में यात्री मास्क पहने रखेंगे, वहीं हैंडवॉश व सेनेटाइजर भी साथ रखने होंगे। जिन सीटों पर लिखा होगा कि ये खाली रहेंगी, उनका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। एक-दूसरे से दूरी बनाए रखना जरूरी होगा और किसी भी बीमार व्यक्ति के बारे में सूचित करना होगा। साथ में बैठा व्यक्ति सूचित करेगा।

बस अड्डों के लिए ये प्रोटोकॉल

पैसेंजर बस अड्डे पर सिंगल एंट्री में ही प्रवेश करेंगे। बस अड्डों में हर टायलट को समय-समय पर नियमित रूप से सेनेटाइज किया जाएगा।  हर बस अड्डे में पब्लिक अनाउंसमेंट का प्रावधान होगा, वहीं एक गज की दूरी यहां बनाए रखना जरूरी होगा। बस अड्डों पर कतार लगानी जरूरी होगी, जो कि सामाजिक दूरी के नियम में होगी। कोई भी बिना मास्क के बस अड्डे में प्रवेश नहीं कर पाएगा।

फिज़ूल यात्रा न करें

सरकार ने लोगों को सुझाव दिया है कि वे अनावश्यक यात्रा से बचें। यदि आवश्यक हो तो ही यात्रा करें। वरिष्ठ नागरिक, गर्भवतियां, दस वर्ष से कम आयु के बच्चे एवं गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोग यात्रा न करें। नियमों का पालन कर लोग खुद को सुरक्षित रखें।

खुली रहेंगी खिड़कियां

बसों में चढ़ना व उतरना अगले दरवाजे से होगा, कुछ सीटों पर नॉट टू बी यूज्ड रेडक्रॉस का स्टीकर लगा होगा, तीन सीटों में केवल दो ही लोग बैठेंगे, जिसमें बीच की सीट खाली रहेगी, वहीं दो सीटों की तरफ केवल एक ही व्यक्ति खिड़की की ओर बैठ सकेगा। कंडक्टर टिकट देते समय किसी को नहीं छुएगा। यात्रा के समय खिड़कियां खुली रहेंगी, वहीं तय ठहराव में ही बसें रुकेंगी।

 

The post इंतजार खत्म, शिमला में आज दौड़ेगी बसें appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.