Saturday, September 19, 2020 08:46 PM

ईपीएफओ ने उमंग ऐप पर बनाया नया रिकार्ड

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – नाहन-वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान ईपीएफओ द्वारा पेंशनभोगियों व ईपीएफ खाताधारकों के लिए शुरू की गई उमंग ऐप कारगर साबित हुई है। यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस कोविड-19 महामारी के दौरान ईपीएफओ के सदस्यों के बीच 16 विभिन्न सेवाओं का लाभ उमंग ऐप के माध्यम से मिल रहा है। यह सेवाएं पाने के लिए ईपीएफओ के सदस्य उमंग ऐप का जमकर प्रयोग कर रहे हैं। इसके लिए यूएएन व ईपीएफओ में पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से सदस्य विभिन्न प्रकार की जानकारी ले रहे हैं। अप्रैल से जुलाई, 2020 के दौरान उमंग ऐप के जरिए 11.27 लाख दावे प्रस्तुत किए गए हैं जो गत चार महीने की तुलना से 180 प्रतिशत अधिक हैं।

क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त हिमाचल प्रदेश सुदर्शन कुमार ने बताया कि उमंग ऐप के सदस्यों को कोविड-19 महामारी के दौरान तमाम जानकारियां मोबाइल पर ही उपलब्ध हुई। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान सर्वाधिक लोकप्रिय सेवा व्यू मेंबर पास बुक रहा जिसमें अगस्त, 2019 से जुलाई, 2020 की अवधि के दौरान इस सेवा को ईपीएफओ के सदस्य पोर्टल के जरिए 27.55 करोड़ विवरशिप मिली, जबकि उमंग ऐप के जरिए व्यू मेंबर पास बुक की सुविधा को 244.77 करोड़ एपीआई हिट मिले। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ ने व्यू पेंशनर पासबुक सुविधा के साथ-साथ उमंग ऐप पर जीवन प्रमाण पत्र को अपडेट करने की सुविधा भी दी है।

उन्होंने कहा कि अप्रैल से जुलाई, 2020 तक 18.52 लाख एपीआई हिट व्यू पेंशनर पासबुक में मिले हैं, जबकि यूएएन एक्टिवेशन को 21.27 लाख एपीआई हिट, ईकेवाईसी सेवा को अप्रैल से जुलाई, 2020 तक 13.21 करोड़ एपीआई हिट मिले। सुदर्शन कुमार ने बताया कि मोबाइल ऐप व स्मार्ट फोन से ईपीएफओ की सेवाएं आसान हुई हैं। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ को विशेषकर आवश्यकता पड़ने के समय अपने हितधारकों को सामाजिक सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने में कोविड-19 पाबंदी से उत्पन्न चुनौती से पार पाने में मदद मिली है। इसके साथ ही उमंग पर ईपीएफओ सबसे बड़ा संगठन बन गया है जिसने ऐप पर 90 प्रतिशत से अधिक मौजूदगी दर्ज की है।

The post ईपीएफओ ने उमंग ऐप पर बनाया नया रिकार्ड appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.