Friday, October 18, 2019 05:04 PM

ऊना की पंचायतें होंगी नीट एंड क्लीन

स्वच्छता ही सेवा अभियान की समीक्षा में उपायुक्त संदीप कुमार ने दी जानकारी

ऊना -11 सितंबर से 27 अक्तूबर तक चल रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान की समीक्षा को लेकर सोमवार को डीआरडीए हॉल में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने की। उन्होंने कहा कि 21 से 24 सितंबर के दौरान जिला, मंडल एवं खंड स्तर पर कूड़ा एकत्रित करण अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत विभागों, कबाडि़यों व अन्य स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कूड़े को पंचायतों में चिन्हित केंद्रों पर इक्ट्ठा किया जाएगा। गांवों में एकत्र किए गए कूड़े को तीन से सात अक्तूबर के दौरान लोक निर्माण विभाग के माध्यम से निष्पादन के लिए मुख्य एकत्रीकरण केंद्र कलरूही भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि 25 से 30 सितंबर के दौरान पंचायत स्तर पर ग्रामीणों को स्वच्छता रथों के माध्यम से प्लास्टिक कचरा प्रबंध बारे जागरूक किया जाएगा। इसके लिए नारों, उद्घोषणाओं एवं प्रचार फिल्मों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। डीसी ने बताया कि दो अक्तूबर को गांधी जयंती पर राष्ट्र स्तर पर स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी तथा मंत्रियों, विधायकों सहित समस्त जनता द्वारा प्लास्टिक कचरे के एकत्रीकरण एवं निपटान हेतु श्रमदान किया जाएगा। डीसी ने कहा कि एकत्रित किए गए कूड़ा-कर्कट का आठ से दस अक्तूबर के दौरान वर्गीकरण किया जाएगा ताकि उसका यथासंभव पुनर्चक्रण किया जा सके। उन्होंने बताया कि 11 से 27 अक्तूबर के दौरान इस कूड़ा-कर्कट को पूनर्चक्रण एवं निष्पादन हेतु उद्योगों एवं लोक निर्माण विभाग के भंडारों तक पहुंचाया जाएगा। इस अवसर पर एडीसी अरिंदम चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रमन शर्मा, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, उच्च शिक्षा उप निदेशक पीसी राणा, बीडीओ अभिषेक मित्तल और सोनू गोयल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थ्ति रहे।

एक लाख कपड़े के बैग किए जाएंगे तैयार

डीसी ने बताया कि जिला को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रशासन द्वारा एक लाख कपड़े के बैग तैयार किए जाएंगे जो पात्र व गरीब परिवारों को वितरित किए जाएगें। यह कार्य खाद्य एवं आपूर्ति खंड विकास अधिकारियों और आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कूड़ा-कर्कट को जूट की बोरियों में डालकर चिन्हित स्थान पर छोड़ दिया जाएगा।

कूड़ा-कर्कट फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

बैठक में डीसी ने जिला के संबंधित विभाग के अधिकारियों को कूड़ा-कर्कट फैलाने वालों के खिलाफ  सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बताया कि विभाग उपायुक्त कार्यालय से चालान बुक प्राप्त कर लें और खुले में कूड़ा-कर्कट व गंदगी फैलाने वालों का मौके पर ही चालान करें।