Thursday, October 01, 2020 06:50 AM

ऊना के मेगा प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग जरूरी

दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में बोले केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर, जिला भर की योजनाओं की समीक्षा

ऊना-पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, ट्रिप्पल आईटी तथा जिला के लिए स्वीकृत अन्य मेगा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनिटरिंग आवश्यक है। यह बात केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला विकास समन्वय तथा निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में समिति से संबंधित विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित की जा रही योजनाओं की समीक्षा की गई, जिन पर अनुराग ठाकुर ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। अनुराग ठाकुर ने जिला के सभी मेगा प्रोजेक्ट्स पर एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए, ताकि इन परियोजनाएं की प्रगति के संबंध में नियमित तौर पर जानकारी प्राप्त होती रहे। उन्होंने कहा कि बड़े प्रोजेक्ट जिला में विकास की गति को तेज कर सकते हैं, इसलिए इनके निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते विकास के कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई है लेकिन हमें मिलकर प्रयास करने होंगे और नए विचार तथा नई सोच के साथ कार्य करना होगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री को जानकारी दी गई कि जिला के 500 आबादी वाले प्रत्येक गांव तक सड़क सुविधा पहुंचाई जा चुकी है, जबकि 250 से कम आबादी वाले केवल दो गांवों में ही सड़क की सुविधा से वंचित हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जिला ऊना के 83,380 किसानों को 6000 रुपए प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। बैठक में अनुराग ठाकुर ने जिला ऊना के लिंगानुपात में सुधार पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऊना जिला का लिंगानुपात बढ़कर 923 पहुंच गया है, जो पहले चिंताजनक रूप से 873 था। उन्होंने इसके लिए जिलावासियों को बधाई दी। बैठक में जानकारी दी गई कि उज्ज्वला योजना के तहत जिला ऊना में अब तक 10,509 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए है। केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला ऊना में कोविड की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्हें बताया गया कि जिला में अब तक 202 कोविड पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिनमें से 149 पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। उपायुक्त संदीप कुमार ने बैठक का संचालन किया और उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

The post ऊना के मेगा प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग जरूरी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.