एक नजर

चोटिल दिनेश चांडीमल एशिया कप से बाहर

कोलंबो— श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिनेश चांडीमल अंगुली की चोट के कारण आगामी एशिया कप से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह विकेटकीपर निरोशन डिकवेला खेलेंगे। श्रीलंका क्रिकेट ने इसकी घोषणा की है कि चांडीमल चोट से उबर नहीं पाए हैं और एशिया कप में राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम में पहले से शामिल डिकवेला अब चांडीमल की जगह लेंगे।

मुदगल खेल पुरस्कार  चयन समिति के प्रमुख

नई दिल्ली— आईपीएल 2013 स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति के प्रमुख जस्टिस मुकुल मुदगल को इस साल द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को चुनने के लिए 11 सदस्यीय चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त चीफ जस्टिस मुदगल की अगवाई वाली समिति का चयन खेल मंत्रालय ने कर लिया है, लेकिन अभी तक इसी औपचारिक घोषणा नहीं की है।

मंधाना की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से जीता भारत

कोलंबो— स्मृति मंधाना (73) की नाबाद अर्द्धशतकीय पारी और मानसी जोशी (3/16) की गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को गॉल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में नौ विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम  ने सभी विकेट गंवाकर महज 98 रन बनाए। भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 100 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मानसी ने भारत की तरफ से सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर तीन विकेट लिए।

चुनावों के चलते देश से बाहर होंगे आईपीएल

मुंबई— न सिर्फ राजनीतिक पार्टियां, बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी अगले साल होने वाले आम चुनावों का इंतजार है। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 अगले साल अप्रैल-मई के बीच खेल जाना है। पिछले दो आम चुनावों के दौरान आईपीएल को शिफ्ट किया गया था।  बीसीसीआई ने अभी से 2019 के चुनावों को मद्देनजर रखते हुए आईपीएल के आयोजन के विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं। अगर पूरा आईपीएल देश से बाहर करवाने की नौबत आती है तो साउथ अफ्रीका को प्राथमिकता दी जा सकती है। अगर लीग का कुछ हिस्सा ही शिफ्ट करने की बात होती है तो यूएई के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। इंग्लैंड के नाम पर भी विचार किया जा रहा है।

ओलंपिक तैयारी को विदेशी कोच की जरूरत

नई दिल्ली— इंडोनेशिया में हाल ही में हुए 18वें एशियाई खेलों में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश फोगाट ने ओलंपिक की तैयारी के लिए भारतीय कोच को अपर्याप्त बताते हुए विदेशी कोच की जरूरत पर बल दिया है। भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से आयोजित एक सम्मान समारोह से इतर विनेश ने कहा,  भारतीय कोच अच्छे परिणाम दे रहे हैं, लेकिन ओलंपिक जैसे मंच पर जहां मुकाबलों का स्तर काफी ऊंचा होता है। हमें विदेशी कोच की जरूरत है, जो प्रत्येक दिन की योजना बनाने के साथ तकनीक के अलावा तेजी, ताकत और क्षमता जैसे खेल के हर पहलू पर भी चर्चा करे।

यूएस ओपन अंपायर रोमास के सभी फैसले सही

न्यूयार्क— आईटीएफ ने यूएस ओपन महिला एकल फाइनल में पूर्व नंबर एक सेरेना विलियम्स के साथ हुए विवाद में चेयर अंपायर कार्लाेस रामोस का बचाव करते हुए उनके टूर्नामेंट में लिए गए सभी फैसलों को सही बताया है। अमरीकी टेनिस खिलाड़ी ने यूएस ओपन फाइनल में चेयर अंपायर पर उनके अंक चुराने का आरोप लगाते हुए उन्हें चोर पुकारा था।

Related Stories: