Thursday, July 09, 2020 04:56 AM

एडमिशन के समय ध्यान रखने योग्य बातें

आज के समय में अपने बच्चों का एक अच्छे स्कूल में एडमिशन कराना कोई आसान कार्य नहीं है। खास करके जब आपको अपने बच्चे के लिए नर्सरी में एडमिशन कराना हो। जैसे ही बच्चा 2 से 3 साल का होने लगता है उसको स्कूल में एडमिशन कराना माता-पिता के लिए एक चिंता का विषय बन जाता है जिसके चलते नर्सरी स्कूल में एडमिशन कराना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। माता-पिता होने के नाते आप भी यही चाहेंगे कि आपका बच्चा अच्छे स्कूल में पढ़े क्योंकि वहीं से उसके बाहरी जीवन की नींव की शुरुआत होगी। 

स्कूल के बारे में पहले जान लें : सबसे पहला और जरूरी काम नर्सरी स्कूल में एडमिशन लेने से पहले यह है कि आपको स्कूल के बारे में सारी जानकारी हो। वहां के कर्मचारी, अध्यापकों यहां तक कि, जो बच्चे पहले से उस स्कूल में पढ़ रहे हैं उनके माता-पिता से बात करें और स्कूल के बारे में जाने। इससे आपको स्कूल की सभी गतिविधियों, अध्यापकों और बच्चों के संबंध और नर्सरी एडमिशन की जरूरी सूचना मिलेगी। आप ऑनलाइन जाकर स्कूल की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बच्चे का रूटीन सेट करें :

नर्सरी स्कूल में एडमिशन लेने से पहले आप अपने बच्चे को शिक्षात्मक रूटीन से भी परिचित करा सकते हैं, जिससे आपका बच्चा बाद में स्कूल के वातावरण से जुड़ा रहे और परेशानी न हो। स्कूल जाने से आपके बच्चे की दिनचर्या पूरी तरह अलग हो जाती हैं और साथ ही वह आपसे पहली बार इतने समय के लिए दूर रहता है। इसलिए बेहतर रहेगा कि आप पहले से ही उसे इस रूटीन में ढालने की कोशिश करें।

 बच्चे की उम्र का रखें ध्यान : हाई कोर्ट के दिए हुए निर्देशों के अनुसार बच्चों का नर्सरी स्कूल में एडमिशन कराने के लिए उनकी उम्र 30 मार्च को या उससे पहले 3 साल की होनी चाहिए। दिल्ली हाई कोर्ट के मुताबिक एडमिशन के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

जरूरी दस्तावेज : यह कुछ जरूरी दस्तावेज हैं, जो आपके बच्चे का नर्सरी स्कूल में एडमिशन करवाने में अनिवार्य हैं।

जन्म प्रमाण पत्र : सबसे जरूरी दस्तावेज है। आप अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र।

आवास प्रमाण पत्र  : माता-पिता अपने एक या दो आवास प्रमाण पत्र बच्चे के एडमिशन के लिए तैयार रखें।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चे : इसके लिए आपको सरकारी अस्पताल से विकलांगता के वास्तविक दस्तावेज लाकर दिखाने होंगे।

पासपोर्ट फोटो : इसके अलावा आप किसी फोटो स्टूडियो में भी जाएं और अपने बच्चे के हाल के पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ  निकलवा ले जो कि बच्चे के एडमिशन के समय काम आएगी और सिर्फ  बच्चे की ही नहीं आप अपनी और अपनी पत्नी की भी पासपोर्ट फोटो की कॉपी निकलवा लें।

The post एडमिशन के समय ध्यान रखने योग्य बातें appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.