Wednesday, September 18, 2019 05:17 PM

एयर होस्टेस कैसे बनें

एयर होस्टेस की नौकरी एक आसान काम लगता है, लेकिन उसे विमान में कई जिम्मेदारियां हैं और यह आसान काम नहीं है। उसे हर यात्री को बधाई देना है, सुरक्षा के साथ समन्वय करना है, हवाई यात्रियों को आराम से यात्रा करवानी है, अपनी सीट के निपटान के दौरान यात्री को मार्गदर्शन करना है और साथ ही बहुत कुछ करना है...

एयर होस्टेस वेतन

एयर होस्टेस का वेतन उस एयरलाइन कंपनी पर निर्भर करता है। आम तौर पर कंपनी एयर होस्टेस के लिए 20,000 से 80,000 रुपए के बीच कुछ भी भुगतान करती है। घरेलू एयरलाइनों को 20,000 रुपए से 35,000 रुपए का भुगतान किया जाता है और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस अनुभव के आधार पर 80,000 रुपए तक का भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, कुछ शानदार अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनर अपने सीनियर एयर होस्टेस के लिए 100,000 से 200,000 रुपए प्रति माह के बीच कुछ भी दे सकते हैं।

व्यवहार कौशल

एयर होस्टेस बनने के लिए सिर्फ शैक्षिक, शारीरिक या चिकित्सा जैसी सामान्य योग्यता पर्याप्त नहीं है। आपको उस से ज्यादा जरूरत है। इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ व्यवहार कौशल होना चाहिए जो उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है।

व्यक्तित्व

अच्छी उपस्थिति के साथ-साथ सुखद आवाज भी आवश्यक है  आपका व्यवहार यात्रियों के लिए अनुकूल होना चाहिए। वायु होस्टेस में आपको  आउटगोइंग भी करनी होती है, तो वहां पर अभी आपका व्यक्ति देखा जाता है।

मन की उपस्थिति

यदि कोई आपातकालीन लैंडिंग है, तो एयर होस्टेस को उसके मस्तिष्क का इस्तेमाल करना होगा और यात्रियों को सभी आवश्यक निर्देश देना होगा। सबसे महत्त्वपूर्ण क्राइटेरिया यह है कि बुरे से बुरे हालात में भी आपको शांत और धैर्यवान बने रहना है। पैसेंजर की ओर से बार-बार  सवाल पूछे जाने पर भी यहां चिढ़ने का कोई स्कोप नहीं है। आपको मुस्कान के साथ उनको डील करना पड़ेगा।

आगे बढ़ने के मौके

आगे बढ़ने के मौके वैसे अन्य प्रोफेशन की तरह यहां भी आगे बढ़ने के भरपूर मौके हैं। सीनियर एयर होस्टेस बनने के बाद वे सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट बन जाती हैं। एक एयर होस्टेस का करियर 8-10 साल का होता है। उसके बाद इन्हें ग्राउंड ड्यूटीज या मैनेजमेंट में लगा दिया जाता है।

डिग्री कोर्स

* बीएससी एयर होस्टेस

* बीएससी विमानन

* बैचलर ऑफ  होस्पिटलिटी और ट्रैवल मैनेजमेंट

*  बैचलर ऑफ  ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट।

एयर होस्टेस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता

एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10+2 है यह एचएससी के बाद एक बेहतरीन कोर्स है। हालांकि, यदि आप पीजी एयर होस्टेस कोर्स के लिए जा रहे हैं तो न्यूनतम योग्यता स्नातक होगी। इसके अलावा, आपको हिंदी, अंग्रेजी और किसी अन्य विदेशी भाषा का पता होना चाहिए।

आयु और वैवाहिक स्थिति

आयु सीमा आमतौर पर किसी विशेष संस्थान की नीति पर निर्भर करती है। आम तौर पर अकादमियों को 17 साल और 26 साल के आयु वर्ग के अंतर्गत उम्मीदवार पसंद करते हैं। वैवाहिक स्थिति भी दी गई अकादमी की नीति पर निर्भर करती है। हालांकि वे अविवाहित लड़कियों को पसंद करते हैं, लेकिन कुछ संस्थान विवाहित महिलाओं को भी अनुमति देते हैं।

फिजिकल स्टैंडर्ड्स

एयर होस्टेस नौकरियां सभी व्यवहार और शारीरिक उपस्थिति के बारे में हैं। अगले अनुभाग में हम व्यवहार कौशल के बारे में बात करेंगे, लेकिन यहां हम संस्थानों द्वारा आवश्यक कुछ फिजिकल स्टैंडर्ड्स को देखते हैं। आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 5ः2 या 157 सेमी होनी चाहिए। उम्मीदवार का वजन उसकी ऊंचाई के अनुपात में होना चाहिए। त्वचा का रंग स्पष्ट होना चाहिए कि रंग स्पष्ट है। शारीरिक फिट और आकर्षक काया।

मेडिकल कंडीशन

उम्मीदवार को मानसिक कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए। आंख की दृष्टि की आवश्यकता 6.9 है। कुछ एयरलाइंस कुछ रियायत दे सकती है। आपको किसी भी बड़े बीमारी से पीडि़त नहीं होना चाहिए। ये सभी तरह की योग्यताएं हैं, जो एक एयर होस्टेस बनने के लिए आवश्यक हैं।

प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान

एयर होस्टेस एकेडमी, विभिन्न केंद्र

ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ  एरोनॉटिक्स, देहरादून

किंगफिशर ट्रेनिंग एकेडमी, मुंबई

राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ  एरोनॉटिक्स, जयपुर

लिववेल एकेडमी, मुंबई

पेसिफिक एयरवेज, नई दिल्ली

इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ  एविएशन मैनेजमेंट, तमिलनाडु

फलाइंग कैट्स, चेन्नई

एसआईएसआई, हैदराबाद

फ्री बर्ड एविएशन एंड मैनेजमेंट सर्विसेज, केरल