Monday, September 21, 2020 10:27 PM

ऑनलाइन जॉब से घंटे भर में मोटी कमाई कैसे करें

नए प्रोफेशन

इंटरनेट की दुनिया कमाई के कई मौके लेकर आई है। बस अगर हम उसका सही तरीके से इस्तेमाल करें। कई लोगों को यकीन नहीं होता कि हम घर बैठे आसानी से  कैसे अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं। जानिए किन तरीकों से आप बना सकते हैं एक्स्ट्रा इन्कम :

वर्चुअल असिस्टेंट

इस तरीके में आप किसी कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में ऑनलाइन मीटिंग्स करते हैं, क्लाइंट से संपर्क करते हैं, निवेशकों से बात करते हैं या नए ऑर्डर हासिल करते हैं। इसके अलावा आपको प्रेजेंटेशन बनाने से लेकर वेबसाइट का भी ध्यान रखना होता है। ये सभी काम वर्चुअल असिस्टेंट के कार्यक्षेत्र में आते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कार्यकौशल की भी भरपूर आवश्यकता होगी। यदि आप संपर्क और संचार के साथ कम्प्यूटर और इंटरनेट को अच्छे से जानते हैं, तो यह नौकरी कर सकते हैं।

ट्रांसलेटर : एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों के लिए यह काम वरदान है। अंग्रेजी के साथ किसी भारतीय भाषा या विदेशी भाषा में महारत आपकी जेब को काफी मजबूती दे सकती है। हालांकि, इस नौकरी के लिए आप किसी भाषा का कोर्स भी कर सकते हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ट्रांसलेशन के काम को संजीदगी से करती हैं। इसमें किताबों से लेकर शोधपत्र तक शामिल हैं।

ऑनलाइन बिक्रीः ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर कई वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो एकल विक्रेताओं को भी मौका देती हैं, मगर इसके लिए आपको अपना स्टॉक पहले से ही तैयार रखना होगा, जिसमें आपको प्रोडक्ट की कीमत भी तय करनी होगी। इस तरीके से होने वाली कमाई का अनुमान लगा पाना मुश्किल है। अपने प्रोडक्ट की बिक्री के लिए आपको अपनी साइट बनानी होगी या फिर किसी अन्य पोर्टल के साथ जुड़ना होगा। दूसरे पोर्टल आपकी हर सेल से एक छोटा हिस्सा अपने पास रखेंगे। ऐसी स्थिति में ज्यादा बिक्री के लिए आपको किसी विख्यात पोर्टल के साथ ही जुड़ना चाहिए।

 वेब डिवेलपमेंट : यदि आप को वेब डिजाइन और कोडिंग की जानकारी है, तो आप घर से वेब डिवेलपमेंट का काम शुरू कर सकते हैं। यदि आप इस काम के महारथी नहीं भी हैं, तो ऑनलाइन क्लासेज के जरिए आप इसे निःशुल्क भी सीख सकते हैं। कई कंपनियां इस काम को आउटसोर्स करती हैं। इस काम को आसानी से ढूंढा जा सकता है, मगर सबसे अहम बात है कि काम को डेडलाइन के भीतर ही खत्म करना होगा। इस तरह के काम के प्रोजेक्ट से आप 20,000 रुपए से एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं।