Sunday, September 15, 2019 01:00 PM

कांगड़ा की बेटियों ने जीते गोल्ड

दिल्ली में नेशनल मिक्स मार्शल आर्ट्स में दिखाई प्रतिभा

नूरपुर  —हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की दो बेटियों ने दिल्ली में आयोजित नेशनल मिक्स मार्शल आर्ट्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत कर देश भर में अपने राज्य का नाम रोशन किया। इसमें प्रियंका ने 48 किलो भार वर्ग में महाराष्ट्र व हरियाणा के खिलाडि़यों को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया और फाइनल में उसका मुकाबला केरल की खिलाड़ी रीना कुमारी के साथ हुआ। प्रियंका ने जूडो के दांव पेंच चलाते हुए सामने वाले खिलाड़ी को पहले ही राउंड में घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया और फाइनल जीत कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वहीं दूसरी तरफ सोमी देवी ने 54 किलो भार वर्ग में हरियाणा व दिल्ली के खिलाडि़यों को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया व फाइनल में उसका मुकाबला राजस्थान की पूजा तोमर के साथ हुआ। तीन राउंड चले इस मुकाबले में दोनों खिलाड़ी बुरी तरह घायल हो गए थे, लेकिन आखिरी में जीत हिमाचल के नाम रही और सोमी देवी ने भी स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। सोमी देवी इस समय राजकीय  आर्य डिग्री कालेज नूरपुर में बीकॉम की द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। सोमी देवी एक होनहार खिलाड़ी हैं, जिसे मुख्यमंत्री और नूरपुर प्रशासन द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है। वहीं दूसरी तरफ प्रियंका धर्मशाला गर्ल्ज स्कूल से पढ़ाई पूरी कर धर्मशाला कालेज में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा हैं। वहीं इन खिलाडि़यों ने अपने नेशनल मेडल कुल्लू बस हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि के तौर पर अर्पित किए। उधर, नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने सोमी देवी व प्रियंका को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है।

दामन जम्वाल राष्ट्रीय कराटे टीम में सिलेक्ट

बैजनाथ। भारतीय राष्ट्रीय कराटे टीम में बैजनाथ के दामन जम्वाल का चयन होने पर पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है। 10 जुलाई से शुरू होने वाली थाईलैंड ओपन कराटे चैंपियनशिप में दामन जम्वाल भारतीय टीम का नेतृत्व कर बैंकॉक में भाग लेंगे। भारतीय कराटे तकनीकी आयोग के सदस्य जनकराज जम्वाल ने बताया कि दमन जम्वाल पांच वर्ष की आयु से ही कराटे प्रतिस्पर्धा में भाग लेना शुरू कर दिया था तथा मौजूदा समय में सिक्स डिग्री ब्लैक बेल्ट तथा अन्य बहुत सी कराटे उपाधियों से नवाजे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि उनका नाम ए-ग्रेड के नेशनल रेफरी युवा में है। अब उनका चयन इंडियन नेशनल कराटे प्रतियोगिता में हुआ है, जो 10 से 13 जुलाई को थाईलैंड के बैंकॉक शहर में आयोजित होगी।

दिल्ली में नालागढ़ के शेरू की बॉडी ने जमाया रंग

 बीबीएन —दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरनेशनल हैल्थ स्पोर्ट्स एवं फिटनेस फेस्टिवल में हिमाचल के शेरू ने देश भर में 11वां स्थान हासिल किया है। नालागढ़ के तहत खरूणी के गांव स्नेड़ के रहने वाले शेरू पुत्र प्रकाश चंद ने बॉडी बिल्डिंग में हिमाचल का नाम रोशन किया है। जानकारी देते हुए शेरू ने बताया कि दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इस प्रतियोगित में देश भर से सैकड़ों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। विभिन्न राउंडों के तहत प्रदर्शन करने के बाद 57 प्रतिभागियों के गु्रप में उसने 11वां स्थान हासिल किया। शेरू इससे पहले भी राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगितों का में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुका है। शेरू ने बताया कि राष्ट्रीय स्तरीय आईएचएफएफ प्रतियोगिता में हिस्सा लेना उसकी जिंदगी का अहम लक्ष्य था।