Sunday, March 07, 2021 11:30 PM

किन्नौर की हांगरंग घाटी में पर्यटन की संभावना

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-रिकांगपिओ उपायुक्त किन्नौर हेमराज बैरवा ने किन्नौर जिला के पूह उपमंडल के नाको गांव का दौरा किया। इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि विशेषकर किन्नौर जिला के हांगरंग घाटी में पर्यटन की आपार संभावनाएं हैं।

 यहां के प्राकृतिक सौंदर्य व प्राचीन बौद्ध मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इस घाटी को स्थानीय लोगों की सहभागिता से पर्यटन की दृष्टि से और विकसित किया जा सकता है, ताकि क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी को और सुदृढ़ किया जा सके। उन्होंने कहा कि हर वर्ष हजारों की संख्या में देशी तथा विदेशी पर्यटक इसी मार्ग से स्पीती व ताबो सहित अन्य पर्यटक स्थलों के भ्रमण के लिए जाते हैं, यदि नाको में पर्यटकों की सुविधा के लिए अधोसंरचना विकसित हो तो पर्यटक यहां कुछ दिन ठहराव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। इस दौरान उन्होंने नाको स्थित पराचीन बौद्ध मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

इस दौरान उपायुक्त को स्थानीय लोगों द्वारा क्षेत्र की समस्याओं के बारे में अवगत करवाया गया। स्थानीय लोगों ने नाको स्थित चिकित्सालय में स्टॉफ  की कमी के बारे में उपायुक्त को अवगत करवाया तथा आग्रह किया कि शीघ्र चिकित्सकों की तैनाती की जाए।