Tuesday, January 21, 2020 11:30 AM

कुफरी-नारकंडा-चांशल में सफेद बारिश

शिमला - ताजा बर्फबारी व बारिश के बाद समूचा जिला फिर से शीतलहर की चपेट में आ गया है। बारिश व बर्फबारी के बाद जिला के न्यूनतम तापमान में एक से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। जिला के कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर व मशोबरा का न्यूनतम तापमान लुढ़ककर जमाब बिंदू से नीचे आ गया है। पारे में गिरावट आने के बाद समूचे जिला में हाड़कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग की मानें तो जिला शिमला में आगामी दिनों के दौरान भी मौसम कड़े तेवर दिखा सकता है। जिला के नारकंडा, कुफरी, खडापत्थर व रोहडू के चांशल-खदराड़ा में ताजा बर्फबारी हुई है। इसके अलावा जिला के अधिकांश क्षेत्रोें में बारिश हुई है। बारिश होने से शिमला के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। कुफरी के तापमान में सबसे ज्यादा चार डिग्री की गिरावट आंकी गई है। कुफरी का तापमान लुढ़ककर माइनस डिग्री में पहुंच गया है, जो बीते रोज चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, जिला के नारकंडा व खड़ा पत्थर व रोहडू के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद कडाके की ठंड पड़ रही है। गुरुवार को जिला के अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर मौसम खराब बना रहा। मौसम खराब रहने व बारिश होने से अधिकतम तापमान में भी गिरावट आंकी गई है।

बर्फ में मौज मस्ती, दिन भर चला रहा दौर

कुफरी व नारकंडा में सैलानियों को बर्फ में मौज मस्ती करते हुए देखा गया। हालांकि बर्फबारी के बाद तापमान में भारी गिरावट आई है, मगर कडाके की ठंड के बाबजूद सैलानियों को बर्फ में जमकर मौज मस्ती करते हुए पाया गया। सैलानियों को यादगार लम्हों को कैमरों में कैद करते हुए भी देखा गया।

पर्यटन कारोबार में आया इजाफा

मौसम के करवट लेते ही सैलानियों ने जिला शिमला का रुख कर लिया है। बर्फबारी देखने की हसरत लेकर सैलानी शिमला, कुफरी व नारकंड़ा पहुंच रहे हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबार ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। बारिश व बर्फबारी सैलानियों के चेहरों पर रौनक ले आई है। पर्यटन कारोबारी उम्मीद लगा रहे हैं कि जिला में आगामी दिनों के दौरान और बर्फबारी होगी, जो पर्यटन कारोबार को और गति प्रदान करेगी।

जिला में आज भी बारिश-बर्फबारी

जिला शिमला में आज भी भारी बारिश व बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने जिला शिमला में भारी बारिश व बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। विभाग की मानें तो जिला शिमला में 16 दिसंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान जिला के निचले स्थानों पर बारिश व पहाडों पर बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है।