Wednesday, July 08, 2020 12:53 PM

कृषि हेल्पलाइन

जब छिड़काव करना हो तभी घोलें बोर्डो घोल

पिछले हफ्ते आपने पढ़ा पौधों में होने वाले रोगों में करें बोर्डो मिश्रण का छिड़काव और लेप अब पढ़ें किस तरह करें छिड़काव...

सक्रियता का परीक्षण : बोर्डो घोल तैयार करने के बाद यह अति आवश्यक है कि इसमें विद्यमान सक्रिय तांबे के अंश के लिए इसका परीक्षण करें क्योंकि सक्रिया तांबे की अधिक मात्रा से पौधे जल सकते हैं। सक्रिय तांबे के अंश के परीक्षण के लिए दस प्रतिशत सांद्रता वाले पोटाशियम फेरोसायनाइड की कुछ बूदें तैयार बोर्डो मिश्रण की कुछ मात्रा के साथ मिलानी  चाहिए। यदि लाल भूरे रंग की क्रिया हो तो घोल में चूने की और मात्रा मिलानी चाहिए। यदि पोटाशियम फेरोसायनाइड उपलब्ध न हो तो एक साफ लोहे के ब्लेड या चाकू को मिश्रण के घोल में कुछ देर तक डुबोकर रखा जा सकता है और इस पर तांबे की परत जमने का निरीक्षण करना चाहिए।

बोर्डो लेप : बोर्डो लेप का प्रयोग अधिकतर फलदार पौधों पर कैंकर आदि रोगों में किया जाता है। बोर्डो लेप तैयार करने के लिए निम्नलिखित घटक उपयुक्त होते हैं। नीला थोथा-800 ग्राम, चूना एक किलोग्राम।

बोर्डो पेंट : बोर्डो पेंट तैयार करने के लिए नीला थोथा और चूने को अलसी के तेल में मिलाया जाता है। नीला थोथा 500 ग्राम, चूना एक किलोग्राम, अलसी का तेल 15 लीटर।

नीले थोथे को लोहे के तवे पर गर्म कर रगड़ें, ताकि सफेद रंग का चूर्ण प्राप्त हो सके। इसे चूने के साथ मिलाकर अच्छी तरह उबालें फिर ठंडे अलसी के तेल में मिलाएं। उपयोग से पहले मिश्रण को  अच्छी तरह हिलाएं।

सावधानियां : बोर्डो घोल को तैयार और उपयोग करते समय निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिएं :

नीले थोथे का घोल बनाते समय शीशे या प्लास्टिक के ड्रम का ही प्रयोग करना चाहिए तथा लोहे के कनस्तर या अन्य धातु के बरतन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

बोर्डो घोल उसी समय बनाना चाहिए, जब इसका उपयोग करना हो, अन्यथा इसकी फफूंदनाशक क्षमता कम हो जाती है।

बोर्डो घोल में अन्य कीटनाशक अथवा रसायन मिलाकर प्रयोग न करें।

इस घोल का प्रयोग तेज धूप में भी नहीं करना चाहिए।

वृक्षों पर बोर्डो मिश्रण का छिड़काव फल वृद्धि अवस्था में न करें क्यों इसके छिड़काव से फलों पर धब्बे पड़ने की संभावना रहती है।

सौजन्यः डा. राकेश गुप्ता, छात्र कल्याण अधिकारी, डा. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, सोलन

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !