कैसे दूर करें सांसों की बदबू

सुबह ब्रश करने के बाद भी कई बार सांसों से बदबू आने लगती है। मुंह से बदबू आने पर कोई भी आपके साथ बैठना और बात करना पसंद नहीं करेगा। यह ऐसी स्थिति होती है जिससे आपको बार-बार शर्मिंदा होना पड़ता है। मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। मगर उससे भी ज्यादा फायदा नहीं होता। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी सांसों से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं।

सांसों से बदबू आने के कारण

तनाव, पाचन क्रिया कमजोर होना, कम पानी पीना, गले में इन्फेक्शन, अल्कोहल का सेवन, लिवर या किडनी की बीमारी, प्याज,  लहसुन का अधिक सेवन, सुबह का नाश्ता न करना, दांतों में कैविटी और पीलापन, आंतों का सड़ना और लिवर में कमजोरी।

लौंग का पानी

सांसों की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल करें। 2 कप पानी में 2 से 3 लौंग डालकर उबाल लें, फिर इसको ठंडा कर लें। लौंग वाले पानी का दिन में पांच बार माउथवाश की तरह इस्तेमाल करें।

सौंफ

सौंफ  भी सांसों की बदबू को दूर करने में सहायक है। एक छोटा चम्मच सौंफ  लें। इसको मुंह में डालकर धीरे-धीरे चबाएं। आप चाहें तो सौंफ  की जगह पर इलायची भी मुंह में रख सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में पालीफेनाल्स यौगिक होता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। रोजाना 1 कप चाय पीने से सांसों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। अगर आपकी सांसों से भी बदबू आती है, तो ग्रीन टी पीना शुरू करें।

हरा धनिया

धनिए में क्लोरोफिल होता है, जो सांसों से आने वाली बदबू को रोकने का काम करता है। हरे धनिए की पत्तियों का गुच्छा लें। उसको सिरके में भिगो दें। इन पत्तियों को 3 मिनट तक चबाएं।

The post कैसे दूर करें सांसों की बदबू appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.