Tuesday, July 07, 2020 05:20 PM

कोरोना काल में महंगाई की मार, हिमाचल में अंग्रेजी-देसी शराब के साथ पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर भी हुए महंगे

हिमाचल में अंग्रेजी-देसी शराब के साथ पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर भी हुए महंगे

शिमला – कोरोना संकट से जूझ रही हिमाचल की जनता पर सोमवार को महंगाई की मार पड़ गई है।  हिमाचल सरकार ने जहां शराब और पेट्रोल-डीजल महंगे कर दिए हैं। वहीं केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि कर जनता की कमर तोड़ दी है। बात यदि शराब की हो तो प्रदेश में सोमवार से अंग्रेजी शराब की कीमत में प्रति बोतल में 20 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। यह ब्रांड के हिसाब से है। अंग्रेजी शराब में कुल 12 से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी बताई जा रही है। वहीं देसी शराब की बोतल अधिकतम 10 रुपए महंगी हुई है। सोमवार से नई आबकारी पॉलिसी लागू होने से शराब के दामों में बढ़ोतरी हुई है। सभी शराब ठेकों में नए दामों का स्टॉक पहुंचने से उन ठेकेदारों ने कामकाज शुरू कर दिया है, जिन्होंने नए सिरे से ठेके लिए व रिन्यू करवाए। बता दें कि शराब पर लगने वाला कोविड सेस अभी नहीं लगा है, जो प्रति बोतल पांच रुपए होगा, जिसके आदेश अभी होने हैं। बता दें कि शराब ठेकेदारों ने अपने नुकसान का मामला सरकार से उठाया है और चेतावनी दी थी कि पहली जून से वे ठेके बंद कर देंगे, मगर सरकार ने उन्हें कहा है कि वे पहले स्टॉक की लिफ्टिंग करें। इसके कुछ समय के बाद देखा जाएगा कि उनकी शराब कितनी बिक रही है या फिर नहीं। उसी आधार पर सरकार इनके नुकसान का आकलन करेगी। ठेकेदारों का कहना था कि उनको महंगे दामों में शराब ठेके दिए गए हैं। चूंकि कोविड से पहले यह प्रक्रिया हो गई थी, इसलिए वर्तमान परिस्थितियों में उनको नुकसान होना तय है।

इसलिए उन्होंने सरकार से राहत मांगी थी। इस पर विभाग के नए प्रधान सचिव जगदीश चंद्र शर्मा का कहना है कि लिफ्टिंग के बाद उनके नुकसान का आकलन हो सकेगा। अभी यह नहीं कहा जा सकता कि उनको नुकसान होगा या नहीं, क्योंकि पालिसी को भी अब शुरू किया जा रहा है, जब अनलॉक हो चुका है। बता दें कि नए आबकारी एवं कराधान प्रधान सचिव ने सोमवार को ही अपना कार्यभार संभाला है। वह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी हैं, जो कुंडू के बाद अब यह महकमा देखेंगे। बहरहाल राज्य में शराब सोमवार से महंगी हो गई है। शराब के शौकीनों को इससे झटका लगा है। उधर, हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल व डीजल के नए दाम सोमवार से लागू हो गए हैं। पेट्रोल में एक रुपए एक पैसा प्रति लीटर व डीजल में एक रुपया प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। राज्य सरकार ने इनपर वैट बढ़ाया है। इनके दाम बढ़ने के कारण कई वस्तुओं पर महंगाई की मार पड़ेगी। एक तरफ राज्य सरकार ने पैट्रो पदार्थों के दाम बढ़ा दिए, वहीं केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर भी महंगा कर दिया है। बिना सबसिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर में 11 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई, जबकि ढाबों, रेस्तरां इत्यादि में इस्तेमाल होने वाले 19 किलो के गैस सिलेंडर के दाम में 110 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। हिमाचल प्रदेश पर भी इसका असर होगा और ये दाम भी आदेश होने के साथ ही बढ़ा दिए गए हैं।

The post कोरोना काल में महंगाई की मार, हिमाचल में अंग्रेजी-देसी शराब के साथ पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर भी हुए महंगे appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.