Monday, July 06, 2020 08:18 AM

कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे राजस्व विभाग के अधिकारी

ऊना – कोरोना संकट के बीच राजस्व विभाग के पटवारी एवं अन्य अधिकारी फ्रंट लाइन वर्कर्ज के रूप में कार्य कर रहे हैं। जिला ऊना में बनाए गए सभी क्वारंटाइन सेंटर के इंचार्ज के रूप में पटवारी प्रशासनिक भूमिका में हैं और यहां रह सेंटर में रखे गए व्यक्तियों की प्रत्येक आवश्यक वस्तु का प्रबंध कर रहे हैं। पालकवाह क्वारंटाइन सेंटर में ड्यूटी पर तैनात एक होमगार्ड जवान के कोरोना संक्रमित होने का पता चलने के बाद पटवारी विनोद कुमार 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में हैं। दूरभाष पर विनोद ने बताया कि पालकवाह केंद्र पर उनकी तैनाती 31 मार्च को हुई थी और तब से वहीं पर कार्य कर रहा था। हाल ही में कोरोना संक्रमित कर्मचारी का पता चलते ही, जिला प्रशासन ऊना ने सारे स्टाफ को होम क्वारंटाइन कर दिया है और वह भी घर पर ही हूं। परिवार में माता-पिता, डेढ़ साल का एक बेटा व पत्नी है और 14 दिन के लिए मैं अपने परिवार से अलग-थलग हो गया हूं। कुछ दिन बाद स्वास्थ्य विभाग कोरोना टेस्ट करेगा और उम्मीद है सब ठीक होगा। हरोली उपमंडल के ही खड्ड में बनाए गए कोविड केयर सेंटर के इंचार्ज व पटवारी अरविंद कुमार ने कहा कि फिलहाल खड्ड में 13 कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि खड्ड केंद्र को बफर क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था, जहां पर बाहर से हिमाचल की सीमा में प्रवेश करने वालों को रखा गया था और उनकी तैनाती यहां पर 30 मार्च से है। उन्होंने कहा कि कर्तव्य का निर्वहन करने के साथ-साथ परिवार का ध्यान रखना भी मेरी जिम्मेदारी है।

परिवार की परवाह किए बगैर मोर्चों पर तैनात

संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर में रखे जा रहे लोगों को तौलिया, टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट से लेकर बाल्टी आदि की व्यवस्था करना इंचार्ज का दायित्व है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की सीमा पर स्थापित किए गए बैरियर पर भी राजस्व अधिकारियों की तैनाती की गई थी। इस तरह का कार्य सभी राजस्व अधिकारियों के लिए एक नया अनुभव है, लेकिन हर हाल में वह मोर्चे पर तैनात हैं। जिला पटवार एवं कानूनगो संयुक्त संघ के अध्यक्ष रविंद्र शर्मा ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में राजस्व अधिकारी अपने कर्त्तव्य का निर्वहन निष्ठापूर्वक कर रहे हैं। परिवार की परवाह किए बगैर पहले दिन से ही सभी पटवारी व कानूनगो मोर्चों पर तैनात हैं। बहुत सी महिला राजस्व अधिकारी भी दिन-रात सेवा भाव से कार्य कर रही हैं।

राजस्व अधिकारी भी कोरोना योद्धा

कोरोना संकट में राजस्व अधिकारियों की उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने सराहना करते हुए कहा जिला के सभी पटवारी व अन्य राजस्व अधिकारी कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर रहे हैं। क्वारंटाइन सेंटर से लेकर कोविड केयर सेंटर की मैनेजमेंट राजस्व अधिकारियों के जिम्मे हैं। मैं स्वयं अपने राजस्व अधिकारियों के साथ बात करता हूं और उन्हें पेश आ रही समस्याओं पर भी चर्चा करता हूं। विशेष ट्रेनों से आ रहे लोगों के लिए व्यवस्थाएं बनाने में राजस्व अधिकारी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

The post कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे राजस्व विभाग के अधिकारी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.