Monday, April 06, 2020 06:41 PM

कोरोना को भगाना है तो घरों में ही रहें

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने जनता कर्फ्यू की तरह लॉकडाउन में मांगा लोगों से सहयोग

मंडी-उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने मंडी जिला के सभी लोगों से जनता कर्फ्यू की तरह ही लॉकडाउन में भी सहयोग करने की अीपल की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से बचाव के लिए हिमाचल सरकार ने संपूर्ण प्रदेश को आगामी आदेशों तक पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। इन आदेशों के तहत मंडी जिला में भी जरूरी सेवाओं को छोड़ कर अन्य सभी सेवाएं बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे कारगर उपाय है। घर से अनावश्यक बाहर न निकलने और सोशल डिस्टेंसिंग से वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लॉकडाउन अवधि में अपने घर में ही रहें और कोरोना वायरस के खिलाफ  लड़ाई में सहयोगी बनें।

जिला में ये दुकानें रहेंगी खुली

उपायुक्त ने बताया कि इस दौरान मेडिकल स्टोर, चश्मों की दुकानें, राशन, किराना, फल-सब्जी, दूध, ब्रेड, मीट-मछली की दुकानें खुली रहेंगी। इसके अतिरिक्त पेट्रोल-पंप, गैस एजेंसियां व उनके गोदाम खुले रहेंगे।

ये दुकानें रहेंगी बंद

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है, उनके अलावा अन्य सभी दुकानें, उद्योग, वर्कशॉप, शैक्षणिक संस्थान, व्यापारिक प्रतिष्ठान व गोदाम पूरी तरह से बंद रहेंगे।

वाहनों की आवाजाही पर रोक

ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि इस दौरान राज्य तथा अंतरराज्यीय रूटों पर चलने वाली बसों, स्टेज तथा कांट्रेक्ट कैरिज वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक रहेगी। इस दौरान टैक्सियों, ऑटो रिक्शा पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। लोग अपने निजी वाहन केवल अस्पताल या केमिस्ट के पास आने जाने एवं अत्यावश्यक परिस्थितियों में ही इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सेना, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड तथा आपातकालीन वाहनों, आवश्यक सेवाओं में तैनात स्टाफ सहित जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों की आवाजाही पर छूट रहेगी।

इन कार्यालयों में जारी रहेंगे काम

पुलिस, अग्निशमन, स्वास्थ्य विभाग, ट्रेजरी, बैंक, एटीएम, डाकघर, बिजली, पानी, इंटरनेट व टेलीकॉम सेवाएं, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया और शहरी व ग्रामीण विकास के कार्यालयों में आवश्यक कार्य जारी रहेंगे। जिला में सभी धार्मिक, सामाजिक आयोजनों पर पहले से ही रोक लगा दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन सभी कार्यालयों को बंद कर दिया गया है। आवश्यक सेवाओं व कार्यों के संचालन के लिए कार्यालय प्रमुखों को सरकार के निर्देशों के अनुरूप ड्यूटी रोस्टर बना कर काम करने को कहा गया है।