Tuesday, October 15, 2019 10:21 AM

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

खाली पेट लहसुन खाने के कई स्वास्थ्यवर्द्धक फायदे होते हैं, लेकिन इसके बारे में पता कुछ ही लोगों को होता है। लहसुन एक चमत्कारी चीज है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं और अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। एक कली लहसुन की खाली पेट खाने से ब्लड प्रेशर से लेकर एसिडिटी तक की समस्या दूर होती है। यह एक महत्त्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। आयुर्वेद में लहसुन को जवान बनाए रखने वाली औषधि माना गया है। साथ ही, यह जोड़ों के दर्द की भी अचूक दवा है। आइए जानते हैं इसके बारे में कि खाली पेट लहसुन खाने से किन-किन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

हार्ट प्रॉब्लम - लहसुन न केवल रक्त संचार को कंट्रोल करता है बल्कि हार्ट की सभी प्रॉब्लम्ज को भी दूर करता है और साथ ही लिवर को ठीक रखने का काम करता है। इसलिए जरूरी है कि सुबह खाली पेट लहसुन खाएं।

विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के लिए- लहसुन में शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का गुण होता है। यह शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करने में मददगार होता है। खासतौर पर जब इसे खाली पेट खाया जाए।

भूख बढ़ाए-  लहसुन पाचन और भूख को बढ़ाने में मदद करता है। लहसुन के सेवन से तनाव और घबराहट के कारण शरीर में बार-बार पैदा होने वाले एसिड का भी उपचार होता है।

उच्च रक्तचाप की समस्या में राहत - स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है उनके लिए खाली पेट लहसुन का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही दिल की सेहत के लिए भी लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए- अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते है तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

सर्दी और खांसी-  लहसुन का खाली पेट सेवन करने से टीबी, दमा, निमोनिया और फेफड़ों का इन्फेक्शन, खांसी जैसी समस्याएं दूर होती हंै।

दांत दर्द-  दांत दर्द में लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यदि आपके दांतों में कीड़ा लगा है तो लहसुन के एक टुकड़े को गर्म करके दर्द वाली जगह पर रख लें और कुछ देर दबाकर रखें।

फ्लू-  फ्लू होने पर सुबह उठकर गर्म पानी के साथ लहसुन और प्याज का रस पीने से फ्लू से निजात मिलती है।

फोड़े-फंुसी-  लहसुन पूरी तरह से एंटीबायोटिक है। इसलिए फोड़े होने पर लहसुन को पीसकर उसकी पट्टी बांधने से फोड़े ठीक हो जाते हैं।

श्वसन तंत्र में मजबूती लाए- लहसुन श्वसन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह ट्यूबरक्लोसिस (तपेदिक), अस्थमा, निमोनिया, जुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि की रोकथाम तथा उपचार में बहुत प्रभावशाली होता है।