Wednesday, April 24, 2019 05:44 AM

गर्म हवाओं संग तपने लगी चंबा में सियासत

चंबा—लोकसभा चुनावों की घोषणा के बावजूद जिला के अलसाए सियासी माहौल में गर्माहट लाने को लेकर कांग्रेस व भाजपा के कई दिग्गज आगामी सप्ताह चंबा में दस्तक देने जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भटियात हलके के विभिन्न हिस्सों मंे जनसभाएं कर कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। भाजपा की ओर से कांगडा-चंबा संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी भी सोमवार व मंगलवार को भटियात व चंबा के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान किशन कपूर भटियात व चंबा की विभिन्न पंचायतों मंे होने वाली नुक्कड़ जनसभाओं में शिरकत कर वोट मांगेंगे। मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा भी आगामी सप्ताह भरमौर हलके के दौरे पर पहंुच रहे हैं। रामस्वरूप शर्मा व होली व त्रिलोचन महादेव मंदिर में होने वाली बैठकों में कार्यकर्ताओं से रू-ब-रू होंगे। इसके चलते जिला में आगामी सप्ताह राजनीतिक गतिविधिया चरम पर रहेंगी। बीते सप्ताह चैत्र नवरात्र को लेकर जिला के प्रसिद्ध शक्तिपीठ भद्रकाली भलेई माता मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। नवरात्र के दौरान हिमाचल के अलावा पंजाब व जे एंड के के हजारों श्रद्धालुओं ने मंदिर में पहंुचकर पूजा- अर्चना कर मन्नतें मांगी। नवरात्र के दौरान मंदिर कमेटी की ओर से श्रद्धालुओं के लिए लंगर के अलावा आवासीय सुविधा के बेहतर प्रबंध किए गए। बीते सप्ताह चंबा जिला में ढांक से गिरकर चार लोगों की मौत हो गई। बीते सप्ताह साहो, डलहौजी, तीसा व चंबा में ढांक से गिरकर चार लोगों की दर्दनाक मौत के हादसे पेश आए। बीते सप्ताह अदालत ने एक चरस तस्कर को बारह वर्ष की कैद की सजा सुनाई। अदालत ने होली में मां को मौत के घाट उतारने के आरोपी बेटे को दोषी करार देते हुए बारह वर्ष की कैद की सजा दी। बीते सप्ताह चंबा जनपद का ऐतिहासिक सूही माता मेला पूरी धार्मिक श्रद्धा व हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया। जनपद के हजारों लोगों ने तीन दिवसीय मेले में शिरकत करते हुए माता के दरबार में हाजिरी भरी। बीते सप्ताह चुराह के गुईला पंचायत में चोरों ने नाग देवता की दुर्लभ मूर्ति चुरा ली। मगर पुलिस की मुस्तैदी के चलते चोर स्वयं ही मंदिर से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर मूर्ति छोड़ गए। पुलिस मूर्ति चोरी करने वालों की तलाश में जुटी हुई है।

बाजारः ग्राहकों की भीड़ से दुकानदार खुश

चंबा। शहर के बाजार गत सप्ताह भी लोगों की चहलकदमी से गुलजार रहे। शादियों व मंुडन संस्कार का सिलसिला आरंभ होने से लोगों में खरीददारी हेतु लोगों की भीड़ में अब इजाफा दिखने लगा है। वर्किंग डे के दौरान शहर में खरीददारी के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों की आवाजाही बढ़ने से बाजार में तिल धरने को जगह नहीं बच पा रही है। शहर के कारोबारी भी लोगों के खरीददारी हेतु बाजार में पहंुचने से खासे खुश दिख रहे हैं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट                 रवानगी        वापसी का समय            किराया

चंबा- दिल्ली         5ः40 सायं      8ः15 रात्रि            1541 रुपए           

डलहौजी- दिल्ली    2ः55 दोपहर   9 ः30 रात्रि             1407 रुपए

शहर के नालों में फेंकी जा रही गदंगी

चंबा। नगर परिषद के लिए शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर रखना चुनौती साबित हो रहा है। कुरांह कूड़ा संयंत्र में ग्रामीणों की कूड़ा गिराने की मनाही के बाद शहर की गंदगी को ठिकाने लगाने में नगर परिषद को मुश्किलें पेश आ रही हैं। हालात यह हैं कि गंदगी से अटे डंपरों को दिन की बजाय रात के समय उठाया जा रहा है, जिससे शहर में गंदगी का आलम बनकर रह गया है। नगर परिषद के कर्मचारी रात के अंधेरे में गंदगी को वाहन में डालकर शहर के इर्द- गिर्द नालों व खुले में फेंक रहे हैं। शहर के लोगों ने जल्द चरमराई सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाकर राहत पहंुचाने की मांग उठाई है।

फैशन : टी-शर्ट की डिमांड

चंबा। जिला में मौसम के बदले तेवरों के बीच मल्टीकलर हाफ बाजू सूती टी शर्ट व शर्ट को लेकर युवा खासे क्रेजी दिख रहे है। गर्मियों के मौसम के मददेनजर लेटेस्ट फैशन के कपड़े युवाओं को काफी रिझा रहे हैं। गारमेंट्स संचालक भी युवाओं की पसंद को ध्यान में रखकर लेटेस्ट फैशन के कपड़ों को डिस्प्ले कर खरीददारी हेतु प्रेरित कर रहे हैं।

मौसम : गर्मी से छूटे पसीने

चंबा। बीते सप्ताह मौसम में उतार- चढ़ाव के बीच दिन के समय सूर्यदेव के उग्र रूप धारण करने से गर्मी की एहसास दिला दिया। शहर के बाजारों में खरीददारी के लिए पहंुचे लोग गर्मी से बचने के लिए शीतल पेयजल पदार्थों का सेवन करते दिखे। गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही लोगों ने वातानुकूलित उपकरण भी चलाने आरंभ कर दिए हैं। हालांकि जिला में सुबह- शाम फिलहाल मौसम खुशगवार बना हुआ है।

शैक्षणिक संस्थान : स्कूलों-कालेजों में पढ़ाई शुरू

चंबा। जिला के सरकारी व निजी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ ही कैंपस छात्रों की चहलकदमी से गुलजार हो उठे हैं। जिला के सरकारी व निजी स्कूलों में विधिवत तरीके पठन- पाठन का कार्य आरंभ हो गया। हालांकि कालेजों में 11 अप्रैल से परीक्षाओं का दौर आरंभ होने से छात्र संगठनों की गतिविधियों पर विराम लगकर रह गया है।

आगामी सप्ताह के प्रस्तावित कार्यक्रम

  1. पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का भटियात दौरा
  2. भाजपा प्रत्याशी किशन कपूर भटियात व चंबा में करेंगे चुनाव प्रचार
  3. भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप शर्मा को भरमौर दौरा

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

   पुलिस-100        चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस - 108   जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -101    आपदा प्रबंधन 1077

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

  डीसी आफिस- 225371

 एसपी आफिस- 222242

  एडीएम आफिस-222540

  एसडीएम चंबा-222278

 डीपीआरओ आफिस-224743

 एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229

  एक्सईएन आईपीएच - 222410

  सीएमओ चंबा- 222223 

  बस अड्डा चंबा- 222210