Sunday, October 25, 2020 07:45 AM

गुणकारी है पेपरमिंट आयल

सुबह की शुरुआत परफेक्ट हो, तो आपका दिन भी परफेक्ट जाता है। वहीं ज्यादातर लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि सुबह उठते ही उन्हें कमजोरी और लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ऐसे में आपके इस मूड को बूस्ट करने और आपको एनर्जेटिक रखने में एसेंशियल ऑयल आपकी मदद कर सकता है।

दरअसल एसेंशियल ऑयल पौधों के अर्क, फूल, पत्तियों, बीज और पौधों की छाल आदि से तैयार किए जाते हैं। ये तेल आपकी ऊर्जा के स्तर को तुरंत बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं। ये आपकी इंद्रियों को उत्तेजित कर सकते हैं और आपको एनर्जेटिक महसूस करवा सकते हैं। पेपरमिंट ऑयल भी कुछ ऐसा ही करता है, वो कैसे आइए हम आपको बताते हैं।

पेपरमिंट के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

पेपरमिंट, स्वीट ऑरेंज, मेंहदी और नींबू के अर्क से बने आवश्यक तेल ऊर्जा बढ़ा सकते हैं और थकान दूर कर सकते हैं। वहीं पुदीने से बना तेल थकान को रोकने और व्यायाम प्रदर्शन में सुधार के लिए प्रभावी पाया गया है। वहीं अगर आप इसे इन तरीकों से इस्तेमाल करें, तो ये आपके लिए एक मूड और एनर्जी बूस्टर के रूप में काम कर सकता है।

सुबह उठते ही सूंघे पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट ऑयल की शक्तिशाली, उत्थानशील सुगंध दिन की शुरुआत करने के लिए बहुत आवश्यक ऊर्जा दे सकती है। इसके लिए अपने बिस्तर के पास पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदें रखें और सुबह उठने के बाद सीधे इसे तेल को सूंघें।

इसे पानी के साथ पिएं

पेपरमिंट का तेल एक स्फूर्तिदायक पेय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास या स्टेनलेस स्टील के कप में 4 औंस पानी (लगभग आधा कप) पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 1 बूंद डालें और इसे पी लें। वहीं एक स्वस्थ और ताजगी भरा कुल्ला भी आप इस तेल के इस्तेमाल से कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने पानी में पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पानी से रोज सुबह  कुल्ला करें।

प्रोटीन शेक में मिलाएं

पौष्टिक ऊर्जा बढ़ाने के लिए अपने प्रोटीन शेक में दो बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिलाने की कोशिश करें। चाहें तो आप इसे पानी या दूध में भी मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके मुंह का स्वाद बढ़ा देगा। वहीं ये एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है, जो कि शरीर की ऊर्जा बढ़ा सकता है।

प्री-वर्कआउट ड्रिंक में इस्तेमाल करें

कई लोग वर्कआउट से पहले ऊर्जा का एक अतिरिक्त बढ़ावा पाने के लिए क्रिएटिन, कैफीन या सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट लेते हैं। क्या आप ये सप्लीमेंट नहीं लेना चाहते हैं? तो आप इसके बजाय पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पेपरमिंट ऑयल की 2 बूंदों को अपनी पानी की बोतल में मिला लें।

वर्कआउट से पहले इस मिश्रण को पीने से न केवल ऊर्जा बढ़ेगी, बल्कि आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी। पेपरमिंट ऑयल सिर्फ  आपके शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि ये आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हालांकि, त्वचा पर लगाने से पहले नारियल के तेल के साथ इसे मिलाकर थोड़ा पतला कर लें और तब अपनी त्वचा पर इसका प्रयोग करें। साथ ही आप अपनी गर्दन के पीछे पेपरमिंट ऑयल लगा सकते हैं। यह आपके शरीर को ठंडा करते हुए ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

The post गुणकारी है पेपरमिंट आयल appeared first on Divya Himachal.