Thursday, July 09, 2020 07:41 PM

गुणों से भरपूर है तरबूज

तरबूज में सबसे ज्यादा मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। इतना ही नहीं तरबूज में विटामिन, मिनरल्ज और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है, जबकि कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है…

गर्मियों का आगमन होते ही कुछ ठंडी चीजें खाने का मन करता है। गर्मियों की बात हो और तरबूज का जिक्र न हो तो बात कुछ अधूरी लगती है। तरबूज में सबसे ज्यादा मात्रा में पानी होता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है।  इतना ही नहीं तरबूज में विटामिन, मिनरल्ज और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है, जबकि कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। तरबूज में विटामिन बी, विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  इस तरह कम कैलोरी में यह आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ देता है।

गर्मियों में यह त्वचा रोग और डिहाइड्रेशन की तमाम परेशानियों से भी बचाता है। तरबूज  का नाम सुनते ही मुंह में पानी भर जाता है। इसे गर्मी में खाने से गर्मी से तो राहत मिलती ही है इसके साथ ही यह प्यास बुझाने और हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में भी मददगार साबित होता है। तरबूज हमारे उच्च रक्तचाप को भी कंट्रोल करने में सहायता करता है। तरबूज के लाल रंग के गुद्दे में लाइकोपेन पाया जाता है । गर्मियों में तरबूज खाने से बहुत सी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

तरबूज में लाइकोपेन पाया जाता हैं, जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन करने से बढ़ती उम्र से चेहरे पर होने वाले प्रभावों से बचा जा सकता हैं। इससे त्वचा हमेशा जवान दिखाई देती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत

तरबूज का सेवन करने से हमारे शरीर को कई रोगों से निजात मिलती हैं इसका सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

तरबूज में विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन करना हमारी आंखों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

दिल के लिए अच्छा

तरबूज का सेवन करने से रक्तचाप कंट्रोल होता है। तरबूज के बीज और खसखस को अलग-अलग पीसकर बराबर मात्रा में रख लें, प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

 सिरदर्द होने पर

गर्मी में सिरदर्द होने पर तरबूज के आधा गिलास रस को पानी में मिलाकर पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है। तरबूज के बीजों को पीसकर माथे पर लगाने से सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।

 मोटापे को रखता है दूर

मोटापे से परेशान लोगों के लिए यह सही आहार है और इसका सेवन करने से मोटापे जैसी बीमारी दूर रहती है ।

 खून की कमी

शरीर में खून की कमी होने पर तरबूज का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसको खाने से खून बढ़ने के साथ-साथ यह उसे साफ  भी करता है।

The post गुणों से भरपूर है तरबूज appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.