गूगल की चीन से तौबा

सर्च इंजन प्रोजेक्ट ड्रैगनफ्लाई बंद करने की घोषणा

गूगल ने सर्च इंजन प्रोजेक्ट ड्रैगनफ्लाई को बंद कर दिया है। इस प्रोजेक्ट के साथ गूगल चीन में एंट्री करने की तैयारी कर रहा था। कुछ दिनों से इस प्रोजेक्ट को लेकर गूगल काफी चर्चा में था। अब गूगल ने आधिकारिक तौर पर इस प्रोजेक्ट को बंद करने की घोषणा कर दी है। गूगल ने चीन में करीब एक साल पहले काम बंद कर दिया था। इसके कुछ दिनों बाद गूगल ने सीईओ सुंदर पिचई के नेतृत्व में इस सर्च इंजन पर काम करना शुरू किया था। इस सर्च इंजन को इस तरह से डिजाइन किया गया था, जिससे यह चीन के ग्रेट फायरवॉल द्वारा ब्लॉक की गई वेबसाइट्स की ऑटोमेटिकली पहचान कर लेता। इसका मतलब यह हुआ कि चीनी नागरिक चाह कर भी उन वेबसाइट्स को नहीं खोल पाते, जिन्हें वहां की सरकार ने पहले से बैन कर रखा है। इसमें लोकतंत्र, मानवाधिकार, बोलने की आजादी और धर्म जैसे विषयों से जुड़े कॉन्टेंट को भी बैन किया गया था। बता दें कि गूगल आए दिन कोई न कोई नई घोषणा करके कई जानकारियों को साझा करता रहता है। चीन के साथ हुए करार के बाद से ही गूगल की कई जगह खिल्ली भी उडाई गई थी।

चीनी कानून के अनुसार सर्विस

प्रोजेक्ट ड्रैगनफ्लाई के द्वारा गूगल चीनी नागरिकों को चुनिंदा कॉन्टेंट और इन्फर्मेशन उपलब्ध कराता जिसकी इजाजत वहां कि सरकार देती है। बता दें की चीन में सेंसरशिप के नियम बेहद कड़े हैं और इसीलिए गूगल को एंट्री के लिए नया सर्च इंजन बनाने की जरूरत थी।

पबजी मोबाइल 0.13.5 अपडेट

रॉयल पास सीजन 8 में नई गन के साथ मिलेंगे कई फीचर्स

ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम प्लेयर अननोन्स बैटलग्राउंड को टेंनसेंट गेम्स की ओर से नया 0.13.5 अपडेट मिल रहा है। इस इन-गेम अपडेट को ऑफिशियली रोल आउट किया गया है। इसके बाद गेम में प्लेयर्स को ओसन-थीम वाले स्किन और आइटम्स के अलावा रॉयल पास सीजन 8 के अलावा कई नए फीचर्स मिलेंगे। इस नए अपडेट में एक बड़ा की-एडिशन नई पीपी-19 सबमशीनगन है। नई पीपी-19 फिफ्थ जेनरेशन मशीनगन है और इसमें यूएमपी9 और यूजेडआई की तरह 9एमएम एम्युनेशन इस्तेमाल किया जाता है। यह नई गन विकेंडी और एरेंगल मैप पर प्लेयर्स को मिलेगी। हालांकि, यह नई सबमशीन गन एक्सटेंडेड मैगजीन जैसे अपग्रेड अटैचमेंट सपॉर्ट नहीं करती है। इसमें ओवरसाइज्ड डिटैचेबल मैगजीन 53 राउंड्स के साथ मिलती है, जो पिछले जेनरेशन की मशीन गन के मुकाबले काफी बेहतर है। इस गन का सिंगल शॉट डैमेज रेट 35 है।

मिलेगा नया एचडीआर मोड

प्रीमियम डिवाइसेज के लिए इसमें एचडीआर मोड भी दिया गया है और कंपनी इसमें बेहतर ग्राफिक्स लेकर आई है। डेथमैच मोड में थर्ड पर्सन पर्सपेक्टिव भी आया है और गोल्ड टायर से कम पर खेल रहे प्लेयर ऑटोमेटक्ली ही अपने आप अगले सीजन में पहुंच जाएंगे।

रेडमी के20 पर रियलमी का तंज

स्मार्टफोन मेकर श्याओमी के सबब्रैंड रेडमी ने भारत में रेडमी के20 लांच किया है। इसके बाद ओप्पो के सबब्रैंड रियलमी ने इस डिवाइस की कीमत को लेकर तंज कसा है और रियल मी एक्स का प्रोमोशन किया है। टेक कंपनियों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा अकसर ट्विटर पर और उनके विज्ञापनों में दिखती है। एक दूसरे ब्रैंड्स के प्रोडक्ट्स पर तंज कसते और मजे लेटे ट्वीट्स कई बैंड्स के सीईओ तक अपने हैंडल से करते हैं और यूजर्स को यह तरीका पसंद भी आता है। फिलहाल रियलमी ने अपने रियलमी एक्स को श्याओमी के रेडमी के20 से बेहतर बताया है। रियलमी ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से एक फोटो ट्वीट की है और हाइलाइल किया है कि किस तरह रियलमी एक्स यूजर्स को स्मार्टफोन के डिवाइस के मुकाबले बेहतर फीचर्स दे रहा है।

ओप्पो ए9 भारत में लांच

चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ओप्पो ने भारत में अपने नए स्मार्टफोन ओप्पो ए9 को लांच कर दिया है। ओप्पो ने इस फोन का डिजाइन हाल में लांच हुए ओप्पो स्न11 प्रो और रेनॉ सीरीज के स्मार्टफोन्स के जैसा रखा है। फोन में 1080×2340 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। फोन वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले डिजाइन के साथ आता है और इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 90.70 प्रतिशत है। एंड्रॉयड 9 पाई पर बेस्ड कलर ओएस6 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले इस पोन में ऑक्टा-कोर हीलियो पी70 एसओसी प्रोसेसर मौजूद है। 4जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले ओप्पो ए9 में फटॉग्रफी के लिए ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

ज्ञानलोक

  1. जब कोई पदाधिकारी अपने सार्वजनिक कर्तव्य का निर्वाह नहीं करता तो उच्चतम एवं उच्च न्यायालयों द्वारा लेख जारी किया जाता हैः

(क) उत्प्रेषण

(ख) प्रतिषेध

(ग) परमादेश

(घ) अधिकार पृच्छा

  1. संविधान के किस संशोधन द्वारा मूल कर्तव्यों को जोड़ा गया है?

(क) 44वें संशोधन द्वारा

(ख) 64वें संशोधन द्वारा

(ग)  42वें संशोधन द्वारा

(घ) 52वें संशोधन द्वारा

  1. बेरोजगार लोगों के लिए बेरोजगारी भत्ते की व्यवस्था करना किससे संबंधित है?

(क) मौलिक अधिकार

(ख) मौलिक कर्तव्य

(ग) निदेशक तत्व

(घ) प्रस्तावना

  1. भारत में संघ और राज्यों के लिए एक ही संविधान हैः

(क) सिक्किम को छोड़कर

(ख) जम्मू-कश्मीर को छोड़कर

(ग) नागालैंड को छोड़कर

(घ) तमिलनाडु को छोड़कर

5.भारत में उपराष्ट्रपति का निर्वाचन किया जाता हैः

(क) राज्यों की विधानसभाओं द्वारा

(ख) उस निर्वाचक मंडल द्वारा जो राष्ट्रपति को चुनता है

(ग) राज्यसभा के सदस्यों द्वारा

(घ) संसद के दोनों सदनों के सदस्यों द्वारा

उत्तर : 1 ग 2 ग 3 ग 4 ख 5 घ