Saturday, November 27, 2021 11:46 PM

जरकन और लाख की चूडिय़ों पर आया महिलाओं का दिल

सुहागिनों के त्योहार करवाचौथ को लेकर महिलाओं और युवतियों से पैक मनियारी की दुकानें, मुख्य बाजार-मंदिर मार्ग पर खूब उमड़ रही भीड़

राकेश कथूरिया कांगड़ा सुहागिनों के त्योहार करवाचौथ को लेकर बाजारों की रंगत ही बदल गई है कांगड़ा के मुख्य बाजार व मंदिर मार्ग पर विशेष कर मनियारी की दुकानों पर महिलाओं में युवतियों की भारी भीड़ लगी है सड़क किनारे सजी चूडिय़ों व बिंदियों की अस्थायी दुकानों पर भी वही स्थिति है। बाहरी राज्यों से आए मेहंदी लगाने वाले जहां चांदी कूट रहे हैं तो वहीं ब्यूटी पार्लर मालिकों की भी पौबारह है। हलवाई, मिठाइयां बनाने में व्यस्त हैं, तो परंपरागत फैनी व मिठाइयों की अस्थायी दुकानें भी सजने को तैयार हैं ।

फैनी आम दुकानों पर 160 से 180 रुपए किलो बिक रही है, वैसे तो शहर में तमाम दुकानों पर रौनक छाई हुई है, लेकिन मंदिर मार्ग पर मनियारी की दुकानों पर चूडिय़ों और बिंदियों की चमक महिलाओं व युवतियों को काफी लुभा रही है। करवे भी गांव से तैयार होकर शहर में पहुंच चुके हैं। मंदिर मार्ग पर लंबे अरसे से मनियारी की दुकान चला रहे अंकुश कहते हैं कि इस बार जरकन और लाख की चूडिय़ों की डिमांड अधिक है। कांच में जरकन की चूडिय़ां कांच के डबल सेट ब्रास के कड़े चूडिय़ों के सेट भी महिलाएं खरीद रही हैं। उन्होंने बताया कि 40 से लेकर 450 रुपए तक सेट तथा 10 रुपए दर्जन से लेकर 300 रुपए दर्जन तक की रेंज में चूडिय़ां उपलब्ध हैं। एक दुकानदार ने बताया कि कांच की चूडिय़ों में जोर लगाके, चक दे इंडिया, बबली व सुहागन इत्यादि चूडिय़ां 30 से 80 रुपए प्रति दर्जन के हिसाब से बिक रही हैं। एक अन्य दुकानदार दुकानदार ने बताया कि नेल पॉलिश व लिपिस्टिक में चाइना की पकड़ है, लेकिन महिलाएं ब्रांडेड आइटमों को भी तरजीह दे रही हैं। बरसों से मनियारी का कारोबार कर रहे सतीश बताते हैं कि क्लिप भी दस रुपए से लेकर 200 रुपए तक की रेंज में अलग-अलग डिजाइन में मौजूद हैं । नवी-नवेली दुल्हनों के लिए चूड़ा जहां 200 रुपए में भी उपलब्ध है, तो विशेष क्वालिटी का चूड़ा 5100 का भी बाजार में मौजूद है। -

हाथों हाथ बिक रहे लोकल प्रोडक्ट

लोकल प्रोडक्ट सस्ते होने की वजह से हाथों हाथ बिक रहे हैं, तो ब्रांडेड आइटमों को भी पूरी तवज्जो यहां मिल रही है। शहर के शोरूम तनिष्क विशाल मेगा मार्ट, कालरा स्टोर में भी महिलाओं की खासी भीड़ उमड़ी है, कोई भी दुकानदार मौके को चूकना नहीं चाहता है, क्योंकि मौसम त्योहारों का है। सुहागिनों के व्रत करवा चौथ पर पैराडाइज सैलून ने अच्छी खासी तैयारी की है।

मेहंदी लगवाने में महिलाओं में गजब का जोश

सैलून की प्रबंधक रूबी का कहना है कि मेहंदी लगवाने के प्रति महिलाओं का काफी क्रेज है उनका कहना है कि बाजार में केमिकल वाली मेहंदी से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। लिहाजा पैराडाइज सेलून में हर्बल मेहंदी की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग डिजाइन महिलाओं के लिए तैयार किए गए हैं, जो अवश्य ही महिलाओं को आकर्षित करेंगे । मेहंदी टैटू के अलावा अरेविन मेहंदी के अच्छे-अच्छे डिजाइन महिलाओं को लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया पैराडाइज सैलून पिछले 20 सालों से लोगों की सेवा में यहां कार्य कर रहा है, क्योंकि पैराडाइज सैलून में योग्य विशेषज्ञों की टीम मौजूद है, जो महिलाओं के सौंदर्य से संबंधित हर कार्य में पूरी तरह निपुण है, इसलिए पैराडाइज सैलून ने अपना भरोसा कांगड़ा ही नहीं अपितु पूरे इलाका में कायम किया है।