Tuesday, November 19, 2019 03:48 AM

जस्टिस एएस बोबड़े होंगे नए चीफ जस्टिस

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हाल में जस्टिस अरविंद शरद  बोबड़े को भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने के लिए एक वारंट पर हस्ताक्षर किए।जस्टिस शरद  बोबड़े 18 नवंबर को सीजेआई के रूप में शपथ लेंगे। उनका कार्यकाल अप्रैल 2021 तक चलेगा।  निवर्तमान सीजेआई रंजन गोगोई ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में सर्वोच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति बोबड़े के नाम की सिफारिश की।

जस्टिस बोबड़े पांच जजों वाली संवैधानिक पीठ का हिस्सा हैं जो राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद शीर्षक विवाद पर सुनवाई कर रही है। वर्ष 2000 में बॉम्बे हाईकोर्ट में एक अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में शुरुआत करते हुए, उन्होंने 2013 में सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नत होने से पहले मध्य प्रदेश में मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।

जस्टिस बोबड़े के बारे में जानें :

* जस्टिस अरविंद शरद बोबडे का जन्म 24 अप्रैल,1956 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था।

* नागपुर विश्वविद्यालय से बीए और एलएलबी डिग्री उन्होंने ली है।

* 1978 में जस्टिस बोबड़े ने बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र को ज्वाइन किया था। इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट  की नागपुर बेंच में लॉ की प्रैक्टिस की, 1998 में वरिष्ठ वकील बने।

* 2000 में जस्टिस बोबड़े ने बॉम्बे हाईकोर्ट में बतौर एडिशनल जज पदभार ग्रहण किया। इसके बाद वह मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ  जस्टिस बने।