Monday, April 06, 2020 06:11 PM

झुग्गी-झोपडि़यों को बांटा डेढ़ लाख का राशन

भोरंज - उपमंडल भोरंज के जाहू कस्बे में सीर और सुनैहल खड्ड के किनारे झुग्गी-झोंपडि़यों में रहने वाले पंजाब व राजस्थान राज्य के मजदूरों को प्रशासन की अनुमति पर करीब डेढ़ लाख रुपए का राशन बुधवार को जाहू में बांटा गया। इस मौके पर स्थानीय दौरान पंचायत के प्रतिनिधि, कांग्रेस आपदा प्रबंधन के सदस्य व पुलिस विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। मिली जानकारी के अनुसार खंड विकास अधिकारी भोरंज के आदेशानुसार जाहू पंचायत प्रधान ने झुग्गी-झोपडि़यों में रह रहे लोगों की लिस्ट तैयार की थी, जिसमें करीब 200 परिवार पाए गए हैं। प्रत्येक परिवार में चार से लेकर छह सदस्य हैं। सभी परिवार मेहनत मजदूरी करके दो वक्त की रोजी-रोटी कमा कर पेट पालते हैं। लॉकडाउन की बजह से सभी लोग अपनी-अपनी झोपडि़यों में कैद हो गए हैं। इससे इन लोगों को भोजन की समस्या पैदा हो गई है। इस समस्या को देखते हुए जाहू निवासी वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व जिला परिषद सदस्य संदीप चौहान ने इन गरीब परिवारों को राशन देकर पुनीत का कार्य किया है। जाहू पंचायत प्रधान राजू ने बताया कि चार परिवार के सदस्यों को 20 किलो प्रति परिवार राशन दिया गया तथा छह परिवार के सदस्यों को प्रति परिवार 26 किलो राशन दिया गया। इसमें आटा, तेल, चीनी, नमक, दालें व अन्य सामान था। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के डर के कारण एक-एक परिवार को बुलाकर और दूरी बनाकर राशन को दिया गया है। इस दौरान कांग्रेस आपदा प्रबंधन कमेटी के सदस्य एवं पूर्व पंचायत प्रधान रोशन लाल शर्मा, ब्लॉक समिति सदस्य चमन लाल शर्मा,  जाहू पुलिस चौकी प्रभारी केवल सिंह ठाकुर व बाद में भोरंज थाना प्रभारी कुलवंत सिंह भी उपस्थित रहे।

सीएम राहत कोष में दी सहायता

नादौन। कोरोना वायरस से निपटने के लिए नादौन की भरमोटी पंचायत प्रधान प्रियतोश ने पहल करते हुए मुख्यमंत्री रिलीफ  फंड में अंशदान किया है। उन्होंने एसडीएम नादौन किरण भड़ाना के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में अपने मानदेय से 11 हजार दिए हैं। इसके अलावा पंचायत सचिव सुनील कुमार ने भी अपने वेतन से 10 हजार राहत कोष में दिए हैं। इस संबंध में प्रियतोश ने बताया कि इस आपदा के समय हम सबको एकजुट होने की आवश्यकता है, ताकि इस वायरस से लड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि राहत कोष को भी मजबूत करने की आवश्यकता है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में मजबूर लोगों को राहत प्रदान की जा सके।

क्या कहते हैं संदीप चौहान...

समाज सेवक एवं भापजा के वरिष्ठ नेता संदीप चौहान का कहना है कि कोरोना वायरस के भय के लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब आम नागरिक के स्वास्थ्य की चिंता की है तो हमें समाज के नागरिकों के साथ अपनी चिंता करनी होगी। उन्होंने इस विकट घड़ी में समाज की सेवा करना सभी नागरिकों का कर्त्तव्य है।

भरेड़ी में कोरोना पर अलख

उपमंडल भोरंज के भरेड़ी बाजार में करोना वायरस से बचाब के लिए स्थानीय दुकानदारों को ग्लब्स भेंट किए और उन्हें प्रशासन के दिशा-निर्देशों के तहत काम करने को जागरूक किया। इस मौके पर लॉकडाउन में छूट के समय लोगों को दूरी बनाने व समान खरीदते समय भी एक-दूसरे से दूरी बनाने की हिदायत हेतु पोस्टर लगाए गए। भोरंज ब्लॉक कांग्रेस ने करोना से निपटने के लिए बनाई आपदा प्रबंधन कमेटी के सदस्य ने किराना की दुकानों व अस्पताल में पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। यह कमेटी भोरंज क्षेत्र की जनता की कोरोना महामारी के दौरान उत्पन्न समस्याओं से सहायता करेगी।