टीचर्ज की आनलाइन ट्रांसफर को जयराम सरकार तैयार, पोर्टल पर डाला जाएगा 80 हजार शिक्षकों का बायोडाटा

शिमला- हिमाचल में अब शिक्षकों के ऑनलाइन तबादले होगे। सरकार को शिक्षा विभाग के ऑनलाइन तबादले को लेकर पेश की गई पे्रजेनटैंशन खुब भाई है। बताया जा रहा है कि स्कूल खुलने से पहले सरकार नई तबादला निती को लेकर कोई फैसला ले सकती है। या यूं भी हो सकता है कि सरकार जल्द ऑनलाइन सिस्टम से ट्रासंफर को शुरू कर दे। ऐसे में अब लॉकडाउन के बीच भी शिक्षक गुपचुप तरिके से अपनी ट्रासंफर आसानी से नहीं करवा पाएंगे। अहम यह है कि सरकार ने फैसला लिया है कि ऑनलाइन शिक्षकों की ट्रासंफर सिस्टम शुरू होने के बाद फाइलो पर ट्रासंफर पूरी तरह से बंद कर दी जाएंगी। फिलहाल 73 हजार शिक्षकों का बायोडाटा शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन कर दिया है। वहीं अब सरकार व विभाग के अधिकारी इस सॉ टवेयर से सभी शिक्षकों की प्रोगे्रस रिपोर्ट को देखेते हुए भी तबादले कर सकते है। बताया जा रहा है कि प्रदेश के 15 हजार से ज्यादा स्कूलों में यह पॉलिसी शिक्षकों के लिए लागू हो जाएंगी। पॉलिसी लागू होने के बाद शिक्षकों के तबादलों पर कागजी कार्य पूरी तरह से बंद हो जाएंगा। यानी कि अब शिक्षकों के तबादले ऑनलाइन सॉ टवेयर के माध्यम से किए जाएंगे।
जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के बीच भी शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की ट्रासंफर पॉलिसी के लिए पूरा रौडमेप तैयार हो गया है। बताया जा रहा है कि यह पॉलिसी लागू होने के बाद पांच साल बाद खुद पोर्टल शिक्षकों के नाम अपडेट कर देगा। वहीं पांच साल पूरे होने के बाद फिर शिक्षा विभाग स्टेशन देखकर शिक्षकों के तबादले करेंगा। इसके साथ ही पॉलिसी में यह भी लागू किया गया है कि तीन साल बाद कोई भी शिक्षक अपने नजदीकी किसी स्कूल में जाने के लिए अप्लाई कर सकते है। अहम यह है कि ट्रासंफर पॉलिसी लागू होने के बाद शिक्षकों का अपनी मर्जीं से ट्रासंफर करना आसान नहीं होगा। अब जो भी शिक्षक ट्रासंफर करवाएंगा, उसका स्टेशन ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर अपडेट हो जाएंगा। ऐसे में शिक्षक अपनी ट्रासंफर कहां करवा रहे है, वहीं कितने नजदीक अपने दूसरे स्कूल के गए है, यह सब सॉ टवेयर में अपडेट हो जाएंगा। बताया जा रहा है कि शिक्षक ट्रासंफर पॉलिसी पर शिक्षा विभाग ने प्रपोजल तैयार कर दिया है। अब कैबिनेट की बैठक में इसे अंतिम रूप से सरकार मंजुरी देगी। जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने नेशनल इनफोरमेटिक सेंटर के माध्यम से प्रदेश के 80 हजार से ज्यादा शिक्षकों का बायोडाटा ऑनलाइन कर दिया है। इन शिक्षकों का नाम ऑनलाइन पोर्टल पर डाला जाएंगा, ताकि जब भी शिक्षक की ट्रासंफर हो, तो ऑनलाइन जानकारी सरकार को भी आसानी से मिल जाएं।
फिलहाल नई तबादला नीति के तहत कम नंबर लेने वाले शिक्षकों के प्रदेश के दुर्गम व जनजातीय क्षेत्रों में तबादले होंगे। तबादलों के लिए विभिन्न मानकों के आधार पर शिक्षा विभाग मार्किंग करेगा। नए शैक्षणिक सत्र से सॉ टवेयर के माध्यम से शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे। इन दिनों शिक्षा विभाग के अधिकारी नई तबादला नीति के प्रस्ताव में क्या छांट करनी है, इस पर चर्चा कर रहे है।
अब पीटीए शिक्षक ों पर भी होगी ट्रासंफर पॉलिसी लागू
सूत्रों की मानें तो पीटीए शिक्षकोंं को भी अब ट्रासंफर पॉलिसी के अंर्तगत लाया जाएंगा। कारण यह कि ट्रासंफर पॉलिसी में केवल रेगुलर शिक्षकों को ही शामिल किया जाएंगा, पहले जब यह शिक्षक रेगुलर नहीं थे, तो इन्हें पॉलिसी के दायरे से बाहर किया गया था।

The post टीचर्ज की आनलाइन ट्रांसफर को जयराम सरकार तैयार, पोर्टल पर डाला जाएगा 80 हजार शिक्षकों का बायोडाटा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: