डांसिंग का शौक तो बनाएं इस फील्ड में करियर 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके पैर म्यूजिक की बीट सुनते ही थिरकने लगते हैं और डांस आपके लिए जुनून है तो डांसिंग में आपका एक बेहतरीन करियर इंतजार कर रहा है। डांस या नृत्य हमारे देश में हमेशा से ही सम्मानजनक कला रही है। भारत में न सिर्फ  नृत्य का हजारों साल पुराना इतिहास रहा है बल्कि देश में कई मशहूर और दिग्गज डांसर भी हुए हैं जिन्होंने विश्व पटल पर अपना नाम कमाया है। इनमें पंडित बिरजू महाराज, सोनल मानसिंग, मल्लिका साराभाई, रुक्मणी देवी अरुंदले, शोवना नारायण और यामिनि पूर्णातिलका कृष्णमूर्ति जैसे नाम हैं जिन्होंने भारतीय क्लासिकल नृत्य को दुनिया भर में पहचान दिलाई है। हालांकि अब भारतीय नृत्य में थोड़ा बदलाव जरूर आया है, लेकिन जब भी क्लासिकल की बात होती है तो इन दिग्गजों का नाम लिए बिना बात पूरी नहीं हो सकती है। आज हमारे देश में डांस न सिर्फ  एक अच्छा करियर विकल्प है बल्कि इसमें नाम, पैसा और ग्लैमर सबकुछ है। अगर आपकी रगों में खून के साथ डांस दौड़ता है तो डांसिंग का करियर आपके सपनों को पंख लगा सकता है...

डांसिंग करियर के लिए कुछ जरूरी बातें

अगर आप डांसिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। साथ ही डांस एक ऐसी कला है जिसमें प्रतिभा के साथ कड़ी मेहनत का होना भी जरूरी है। यहां पर हम आपको डांसिंग करियर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप इस क्षेत्र में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते है। डांस में हॉबी होने के साथ ये चीजें जरूरी है।

* सही ट्रेनिंग और कड़ी मेहनत के बिना डांसिंग में करियर नहीं बनाया जा सकता।

* डांस एक्सप्रेशन : सिर्फ  डांस ही काफी नहीं है बल्कि आपके फेस पर एक्सप्रेशन भी आना जरूरी है।

* जैज टेक्निक,  बैलेट एक्सरसाइज और योगासन भी आना जरूरी है।

* डांसिंग के साथ थिएटर की जानकारी होना चाहिए।

*  डांस की तकनीकी जानकारी के साथ ही रचनात्मकता भी होनी जरूरी है।

*  स्टेज परफॉर्मेंस के साथ ही आपमें म्यूजिक सेंस का होना भी जरूरी है।

* इसके साथ ही सबसे जरूरी चीज है आपका आत्मविश्वास, इसके बिना आप डांसिंग के करियर में सफलता अर्जित नहीं कर सकते।

कोर्स फीस

अगर आप किसी सरकारी संस्था से डांस की ट्रेनिंग ले रहे हैं तो बहुत ही कम फीस में आप डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी प्राइवेट संस्था से डांस की ट्रेनिंग ले रहे हैं तो इसकी फीस 25 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक हो सकती है। इसके अलावा भारतीय क्लासिकल डांस की फीस 5 हजार से 20 हजार के आसपास हो सकती है। वहीं समर कोर्स या हॉबी कोर्स की क्लासेस में आप हजार रुपए तक की फीस में भी डांस सीख सकते हैं, लेकिन इन जगहों पर आपको डांस की बारिकियां नहीं सीखाई जाएंगी।

प्रमुख कोर्स

डांसिंग में कोर्स करने के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना जरूरी है। डांस में कई तरह के कोर्स करवाएं जाते हैं जिनमें सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिप्लोमा, डिग्री और पीएचडी भी शामिल हैं। डांस को दो प्रमुख हिस्सों में बांटा गया है। जिसमें पहला शास्त्रीय या क्लासिकल डांस है और दूसरा लोकनृत्य या फॉक डांस है।

यहां से कर सकते हैं कोर्स

* संगीत नाटक अकादमी : न्यू दिल्ली

* नाट्य इंस्टीच्यूट ऑफ  कथक एंड कोरियोग्राफ्री : बैंगलोर

* फैकल्टी ऑफ  आर्ट्स एंड यूनिवर्सिटी : मैसूर

* स्कूल ऑफ  फाइन आर्ट्स एंड म्यूजिक : इंदौर

* महात्मा गांधी मिशन संगीत अकादमी : औरंगाबाद

* शिवाजी यूनिवर्सिटी : कोल्हापुर

* गर्ल्स कालेज इंदौर

* फ्लेम स्कूल ऑफ  आर्ट्स, पुणे

* बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

डांसिंग क्षेत्र में ऑपर्चुनिटी

डांसिंग में प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद आपके पास कई ऑपर्चुनिटीज होती हैं, जैसेः

* स्टेज परफॉर्मेंस दे सकते हैं

* लाइव शो और फिल्मों में डांस कर सकते हैं

* संगीत और वेडिंग में डांस

* सेलेब्रिटी डांस ट्रेनर

* एनजीओ में डांस ट्रेनर

* खुद का डांसिंग स्कूल खोलकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कमाई

एक अच्छे और प्रोफेशनल डांसर के लिए इस क्षेत्र में पैसों की कमी नहीं है। शुरुआती तौर पर आप 15 से 20 हजार रुपए बैकग्राउंड डांसर के तौर पर या किसी इंस्टीच्यूट में ट्रेनिंग देकर कमा सकते हैं। एक बार नाम होने पर आप इस फील्ड में लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा अपनी डांस स्किल के जरिए आप बालीवुड में भी जा सकते हैं।

Related Stories: