Saturday, August 08, 2020 11:13 AM

डाकघरों में अब फिर रिप्लेस हो जाएंगे एलईडी बल्ब

नई कंपनी के साथ करार होने के बाद डाक विभाग ने की शुरुआत, नौ वॉट के बल्ब की कीमत 70 रुपए

कांगड़ा-राज्य के डाकघरों में मिलने वाले सस्ते एलईडी बल्बों की दोबारा रिप्लेसमेंट शुरू हो गई है। नई कंपनी से करार होने के बाद अब ग्राहकों को किसी भी डाकघर से बल्ब खरीदने पर एक साल की वारंटी मिलेगी। पहली जुलाई से प्रदेश में इस नई सुविधा को आरंभ कर दिया गया है। ऐसे में डाक विभाग की यह नई व्यवस्था प्रदेश में फिर से राहत बन उभरेगी। हालांकि इससे पहले बिके पुरानी कंपनी के तमाम एलईडी बल्बों-ट्यूब लाइट्स की रिप्लेसमेंट बंद ही रहेगी, क्योंकि डाक विभाग से इस कंपनी का करार समाप्त हो गया है। बुधवार से राज्य के तमाम डाकघरों में उजाला कंपनी के माध्यम से आए नए लॉट की बिक्री आरंभ कर दी गई है। सूर्या मार्का के इन नौ वॉट के एलईडी बल्बों की कीमत भी पहले की तरह 70 रुपए ही निर्धारित की गई है। इनकी परचेज़ पर डाक विभाग के कर्मचारी बल्बों पर एक साल की वारंटी के तहत इन पर डेट डालकर बेच रहे हैं। हालांकि सहायक अधीक्षक संजय ठाकुर ने स्पष्ट किया है कि अब तक बिके पुरानी कंपनी के तमाम उपकरणों पर रिपलेस्मेंट नहीं हो पाएगी। बता दें कि डाकघरों में पुरानी कंपनी का काफी स्टॉक उपलब्ध है, जिसे बचेने से पहले डाक विभाग के कर्मचारी ग्राहकों को इनके खराब होने पर बदली न होने की बात भी क्लियर कर रहे है। डाकघरों में इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद कहीं न कहीं पुराने ग्राहकों की जरूर दिक्कतें पेश आएंगी। उल्लेखनीय है कि हिमाचल के डाकघरों में सस्ती दर पर एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट्स और सीलिंग फैन बेचे जाते हैं। हिमाचल डाक विभाग के तमाम डाकघरों में इनकी बिक्री की जाती है। वर्तमान में प्रदेश के डाकघरों में केवल नौ वॉट के एलईडी बल्ब ही उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत मात्र 70 रुपए रखी गई है, जबकि बाजार में कीमत 120 से 150 रुपए के करीब है।

200 रुपए की मिलती है ट्यूब

डाकघरों में 220 रुपए में टयूब लाइट्स बेची जाती है, लेकिन मौजूदा समय में विभाग के पास इसका स्टॉक उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा ग्राहकों को सीलिंग फैन भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। इन वस्तुओं की तुलना बाजार के मूल्य से करें, तो डाकघर से मिलने वाले एलईडी ट्यूब लाइट, बल्बों और सीलिंग फेन में उपभोक्ताओं को बेहद कम अदा करना पड़ते हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें, तो जल्द हिमाचल के डाकघरों में बल्ब के अलावा सीलिंग फैन व एलईडी टयूब लाइट्स भी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह तमाम सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा।

The post डाकघरों में अब फिर रिप्लेस हो जाएंगे एलईडी बल्ब appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.