Saturday, January 23, 2021 04:25 PM

डिफाल्टर ठेकेदारों के टेंडर रद्द करे विभाग

कार्यालय संवाददाता- भरमौर-विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में जनजातीय उपयोजना के तहत विकास कार्यों को सुनिश्चित बनाया जा रहा है। सड़क स्वास्थ्य बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। वह शुक्रवार को मिनी सचिवालय के परिसर में आयोजित परियोजना सलाहकार समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक के आरंभ में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष पंडित तुलसी राम के निधन पर दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि जनजातीय उपयोजना के तहत भरमौर उपमंडल के विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए 65 करोड़ 98 लाख रुपए की धनराशि इस वित्तीय वर्ष में व्यय की जा रही है। विशेष केंद्रीय सहायता योजना के तहत 67 लाख 63 हजार की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।

विधायक जियालाल कपूर ने विभाग बार विकासात्मक कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि उपमंडल में लोक निर्माण विभाग व जल शक्ति विभाग में जिन ठेकेदारों ने बेवजह कार्यों को लटका के रखा हुआ है उन्हें संबंधित अधिकारी तुरंत प्रभाव से अबंटित कार्यों को निरस्त करें और नए सिरे से ही निविदाएं आमंत्रित करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि बेवजह विकासात्मक कार्यों को लटकाने वाले ठेकेदारों को बिलकुल भी सहन नहीं किया जाएगा उनके खिलाफ  कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। समस्त विभागीय अधिकारी पारदर्शिता और गुणात्मक कार्यों को तवज्जो दें। उन्होंने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के चलते इस क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए कम समय अवधि होती है लिहाजा तमाम विकास कार्यों को तीव्र गति प्रदान की जाए। राजकीय महाविद्यालय भरमौर के भवन का कार्य जून माह 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक में जल शक्ति विभाग के अधिकारी ने बताया कि भरमौर क्षेत्र में 13 के करीब पेयजल योजनाओं का कार्य प्रगति पर है जल्दी इन्हें लोक अर्पित किया जा रहा है अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर पीपी सिंह ने सदन को अवगत कराते हुए कहा कि फरवरी माह में किसानों-बागबानों और पशुपालकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बागबानी क्षेत्र में अधिक मजबूत प्रदान करने के लिए उद्यान विभाग द्वारा एम 19 व एम 111 सेब की प्रजाति के रूट स्टाक बागबानों को उपलब्ध करवाए जाएंगें। विधायक जियालाल कपूर ने हिमुडा द्वारा सिविल अस्पताल के भवन निर्माण कार्य में धीमी गति से करवाने के लिए कड़ा संज्ञान लेते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारियों को कार्य में तेज गति प्रदान करने के आदेश जारी करें।

विधायक ने कहा कि सिविल अस्पताल भरमौर में थायराइड व कैंसर के टेस्ट करवाने की मशीन की जल्द उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कोविड-19 के नमूनों की जांच को और अधिक बढ़ाने के भी खंड चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए गए। वन मंडलाधिकारी सनी वर्मा ने बताया कि भरमौर के हरित आवरण को बढ़ाने के लिए विभागीय कर्मी कार्यरत है 37 हेक्टेयर भूमि पर पौधे रोपित करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बैठक में भरमौर के गांव सेरी में चामुंडा माता मंदिर के नजदीक हेलीपैड के निर्माण की भी संभावनाएं तलाशने की संबंधित विभाग को निर्देश जारी किए गए। बैठक में 30 के करीब नए कार्य योजनाओं को आगामी वित्त वर्ष के लिए अनुमोदित किया गया। बैठक में उपमंडलाधिकारी मनीष सोनी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा जनजातीय सलाहकार परिषद के सदस्य राकेश जरयाल व पंचायत समिति की अध्यक्ष नीलम ठाकुर मौजूद रहीं।

The post डिफाल्टर ठेकेदारों के टेंडर रद्द करे विभाग appeared first on Divya Himachal.