Friday, September 25, 2020 03:18 AM

दूल्हा चढ़ने लगा घोड़ी…दुल्हन का गांव बन गया कंटेनमेंट ज़ोन

पूरी थी बारात निकलने की तैयारियां कि कांगड़ा से आ गया फोन, अब 14 दिन बाद निकाला जाएगा मुहुर्त

 भोटा-दूल्हा घोड़ी चढ़ने तैयार और दुल्हन का गांव बन गया कंटेनमेंट ज़ोन। बैंड-बाजा-बारात सहित दुल्हन को लाने की तैयारी में जुटे परिवार को सूचना मिली कि दुल्हन के गांव में कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। जिस कारण संबंधित एसडीएम ने बारात गांव में लाने की परमिशन नहीं दी। विवाह की सारी की सारी तैयारियां दोनों तरफ धरी की धरी रह गईं। सोमवार के दिन दुल्हे ने दुल्हन को बिहाने कांगड़ा जिला के किसी क्षेत्र में जाना था, लेकिन कोरोना पॉजिटिव निकले व्यक्ति ने वहां कंटेनमेंट ज़ोन बनवा दिया और फिर उस क्षेत्र में आवाजाही पूर्णतया बंद हो गई। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सौर से युवक को रिश्ता कांगड़ा जिला के किसी क्षेत्र में हुआ था। विवाह की तारीख भी तय हो गई, तीन अगस्त, 2020 को बारात लेकर दुल्हे ने कांगड़ा जाना था। दोनों ही परिवार शादी की तैयारियों में लगे थे। बारात में चलने वाले सभी लोगों को दूल्हा पक्ष की तरफ से निमंत्रण दे दिए गए। सारी तैयारियां लगभग पूरी हो गई थी कि अचानक दुल्हन पक्ष की तरफ से कॉल आई कि बारात लेकर मत आइए, यहां कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। जिस कारण एरिया को कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर दिया गया है। यही कारण रहा दूल्हा अपनी दुल्हन को बिहाने नहीं जा सका। दुल्हन के क्षेत्र के कंटेनमेंट ज़ोन से मुक्त होने पर ही अब बारात वहां जा सकेगी। अब नियमानुसार आगामी मुहुर्त निकलेगा, उसी अनुसार विवाह की सभी रस्में अदा होंगी। ग्राम पंचायत सौर के उपप्रधान बलवीर कुमार ने बताया कि ऐसा मामला सामने आया है। दुल्हन के गांव में कोरोना संक्रमण का मामला पाया गया है। इस कारण वहां के संबंधित प्रशासन ने बारात लाने की अनुमति नहीं दी।

एसडीएम से नहीं मिल पाई अनुमति

कंटेनमेंट ज़ोन घोषित हो जाने के बाद संबंधित क्षेत्र के उपमंडलाधिकारी ने बारात को उस ज़ोन में ले जाने की अनुमति नहीं दी। एहतियातन तौर पर ऐसा ही प्रावधान है। कंटेनमेंट ज़ोन बनने के बाद उस क्षेत्र में आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित हो जाती है। रोजमर्रा की वस्तुएं कंटेनमेंट ज़ोन के लोगों को उनके घरद्वार उपलब्ध करवाई जाती है, ताकि संक्रमण के फैलने के खतरे को समाप्त किया जा सके।

The post दूल्हा चढ़ने लगा घोड़ी… दुल्हन का गांव बन गया कंटेनमेंट ज़ोन appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.