Monday, July 22, 2019 12:57 AM

दो मैच जीतो…सेमीफाइनल का टिकट पाओ

वर्ल्डकप में टीम इंडिया के इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश से मुकाबले बाकी

लंदन -क्रिकेट वर्ल्डकप-2019 का रोमांच चरम पर है और इसके सेमीफाइनलिस्ट की हल्की सी तस्वीर भी दिखने लगी है। लार्ड्स मैदान पर रविवार को पाकिस्तान से हारने के साथ साउथ अफ्रीका की विदाई हो चुकी है। वहीं, पाकिस्तान ने अपनी उम्मीदें जिंदा कर ली हैं। उधर, लीड्स में इंग्लैंड को हराने के बाद श्रीलंका भी रेस में बरकरार है। बता दें कि न्यूजीलैंड और भारत ने अब तक टूर्नामेंट में अपना एक भी मैच नहीं हारा है। न्यूजीलैंड को अब केवल एक मैच और जीतना है, जिसके बाद उसकी जगह सेमीफाइनल में पक्की हो जाएगी, वहीं भारत को सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए दो और मैच जीतने पड़ेंगे। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को मेजबान इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले खेलने हैं। इनमें से 2 मैच जीतना उसके लिए बड़ी बात नहीं है। उधर, आस्ट्रेलिया ने छह मैच खेले और पांच जीते। उसे अभी इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले खेलने हैं। केवल एक मैच जीतकर ही कंगारू सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेंगे।

मेजबान इंग्लैंड की टीम बड़ी मुश्किल में

दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उसे पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। अभी उसे भारत, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया का सामना करना है। तीनों ही टीम शानदार प्रदर्शन कर रही हैं और यदि इंग्लैंड इनमें से एक मैच भी नहीं जीत पाता है, तो आठ अंकों के साथ उसे बाहर होना पड़ेगा।

अब श्रीलंका भी टॉप-4 की होड़ में

इंग्लैंड के खिलाफ जीत से उसका आत्मविश्वास भी बढ़ा और सेमीफाइनल की रेस में भी टीम बरकरार है। उसका सामना अभी साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और भारत से होना है। तीनों ही मैच मुश्किल हैं, लेकिन यदि टीम सभी जीत जाती है, तो उसके 12 अंक हो जाएंगे। इस बीच यदि उसके 10 अंक रह गए, तो इंग्लैंड से उम्मीद करनी होगी कि वह अपने सभी मैच हार जाए। इसके अलावा बांग्लादेश दो से ज्यादा न जीते और पाकिस्तान कम से कम एक मैच हारे।

पाकिस्तान की 1992 जैसी हालत

1992 की वर्ल्ड चैंपियन टीम का अभियान तो उसी साल की तरह चल रहा है। उसने साउथ अफ्रीका को हराया, जिसके बाद छह मैचों से उसके पांच अंक हो गए हैं। उसका मुकाबला अभी न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से होना है। यदि सरफराज अहमद की टीम सभी मैच जीतती है, तो उसके 11 अंक होंगे। फिर भी उसे उम्मीद करनी होगी कि इंग्लैंड एक से ज्यादा अपने बाकी मैच न जीते और बांग्लादेश तथा श्रीलंका एक-एक मैच हारें।