Thursday, July 09, 2020 08:06 PM

नए लुक कब दिखेगा समहू तालाब

तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए स्थानीय लोग हुए लामबंद ,सरकार और प्रशासन से मांगा सहयोग

भोरंज-समहू तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर स्थानीय लोग भी लामबंद हो गए हैं। गौरतलब है कि समहू तलाब का पानी काफी समय पहले स्वच्छ था। इसमें मछलियां भी अठखेलियां करती थी। आसपास का कूड़ा कचरा व मिट्टी सहित गंदे पानी से तालाब में जमा होने से इस तालाब को ग्रहण लगने लगा है। कई समाजसेवी संस्थाओं ने भी इसकी दशा सुधारने के लिए कदम आगे बढ़ाए हैं और यहीं नहीं, लोगों के सहयोग से इस तालाब को सुंदर बनाने की कवायद शुरू हो गई थी। सरकार व प्रशासन ने भी इस काम के लिए हामी भरी थी, लेकिन कोई खास कार्य नहीं हुआ। विकास खंड अधिकारी भोरंज संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत इस कार्य में आगे आए थे। स्कूलों की एनएसएस व अन्य इकाईयों के स्वयंसेवियों ने तालाब में उगे घास को व झाडि़यों को साफ करने के लिए साल में एकांध बार कैंप लगा लेते हैं। हमीरपुर के भोरंज उपमंडल के समूह तलाब को सुंदर बनाने के लिए कोई भी आगे नहीं आ रहा है। प्राचीन इतिहास को संजोए समहू तालब की दयनीय हालत को सुधारने के लिए इसमें उगी घास को उखाड़ने का काम भी होना है। तालाब के चारों बनी सीढि़यों की हालत भी सुधारीनी चाहिए, जो अभी अधूरी ही बनी हैं। तालाब के चारों ओर सुरक्षा दीवार भी लगनी है। ताल में पड़ी मिट्टी को निकाल यहां स्वच्छ पानी डालने के लिए स्थानीय पंचायत को सहयोग करना चाहिए। सरकार व प्रशासन तालाब को बेहतर बनाने के लिए अपना पूरा सहयोग देगा। इस प्रकार का आश्वासन देकर पल्ला झाड़ लेते हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर कोई भी कार्य नहीं हो पा रहा है।

सीढि़यों और रेलिंग लगाने की उठाई मांग

लोगों ने मांग की है कि सरकार इस तालाब के पुनरुथान के लिए कार्य करे। लोगों ने समूह तलाब को साफ, तलाब में सीढि़यों और रेलिंग लगवाने की मांग की है, ताकि क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके। इस बारे ग्राम पंचायत प्रधान भोरंज गरीब दास ने बताया कि यह ताल ऐतिहसिक है और इसके सौंदर्यीकरण के लिए 14वें वितायोग व मनरेगा के तहत बजट डाल दिया गया है, जिससे इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सके।

मास्क संग लोगों को फ्रूट-जूस

सुजानपुर।  सुजानपुर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कैप्टन ज्योति प्रकाश ने बताया कि अब कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा मास्क सेनेटाइजर के साथ क्षेत्र की जनता को फू्रट जूस भी मुहैया करवा रहे हैं। इसी कड़ी में 27 मई बुधवार को विधायक राजेंद्र राणा ने ग्राम पंचायत डेरा, सुजानपुर, दाड़ला, करोट के साथ बडेई, करोट बाजार, लौंगणी, निहारी, चबूतरा बाजार आदि क्षेत्रों का दौरा जूस व सेनेटाइजर बांटते हुए किया। राणा लोगों से लगातार अपील कर रहे हैं कि वह अपने-अपने घरों में संयमित व सुरक्षित रहें व लॉकडाउन के अनुशासन का पालन करें।

The post नए लुक कब दिखेगा समहू तालाब appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.