Tuesday, June 15, 2021 12:34 PM

निर्मल सिंह सैंज थाने के मुखिया

सरकार की बंदिशों का पालन कर रही जनता, पुलिस रही मुस्तैद

नगर संवाददाता — सैंज हिमाचल प्रदेश में जहां दस दिन के कोरोना कफ्र्यू के चलते लगाई गई बंदिशों के दूसरे दिन भी शनिवार को जहां जरूरी सेवाओं के बीच अधिकतर बाजार बंद रहे। आवश्यक वस्तुओं की कई दुकानें ने खुली रहीं। इसके बावजूद लोग बाजारों में नहीं दिखे। मजदूर वर्ग जरूर काम पर गया क्योंकि अधिकांश निर्माण कार्य जारी रहे। वाहन भी कम संख्या में ही चले। एचआरटीसी की बसों में भी भीड़ कम ही रही क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने शहर की ओर रुख नहीं किया। हालांकि कुछ निजी बसें भी सड़क पर चलती नजर आईं। तीन मई से बेमियादी हड़ताल कर रहे निजी बस आपरेटरों के आपस में बंट जाने से कई रूटों पर निजी बसें चलती रहीं, जिससे लोगों को जरूरी आवागमन में कुछ राहत मिली।

सरकारी कार्यालयों में भी छुट्टी रहने के चलते कर्मचारियों ने घर से ही जरूरी काम काज निपटाए, जबकि बैंकों के खुले रहने से वहां ग्राहकों का आना-जाना लगा रहा। शाम छह बजे तक सब्जी, किराना आदि की दुकानें खुली रहीं। सीमेंट, सरिया, होटल, ढाबे, रेस्तरां व जलपान की दुकानें भी छह बजे तक खुली रहीं। पुलिस भी पूरी तरह से चाक चौबंद रही। बिना मास्क व बेवजह से घूम रहे लोगों को चेतावनी देती रही। हालांकि पुलिस कहीं पर भी ज्यादा सख्ती दिखाई नजर नहीं आई।

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — कुल्लू काजा उपमंडल में शनिवार को तीन नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि पांच मरीज स्वस्थ हो गए हैं। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कुल 47 सैंपल लिए हैं। इनमें से 43 आरएटी और चार आरटीपीसीआर सैंपल है। इनमें में तीन सैंपल पॉजिटिव पाए गए। एक 20 वर्षीय युवक माने गांव का पॉजिटिव पाया गया, जो कि अपने दो दोस्तों के साथ सोलन से शुक्रवार को पहुंचा है। दोनों दोस्त नेगेटिव आए हैं। प्राइमरी कांटेक्ट को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आइसोलेट करवा दिया है। ताबो में दो मजदूर पॉजिटिव आए हंै। इनमें एक 25 वर्षीय युवक और 38 वर्षीय महिला शामिल है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों को इलाज भी शुरू कर दिया है।

स्पीति में अभी पॉजिटिव केस की संख्या 651 हो गई है, जबकि 602 मरीज की रिकवर हो चुके हंै। अभी एक्टिव केस 46 हैं। इसके साथ ही तीन की मृत्यु कोविड से हो चुकी है। काजा प्रशासन अब टेस्टिंग अधिक से अधिक बढ़ाने जा रहा है। इसी कड़ी में अब स्पीति आने पर हर व्यक्ति को टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। खंड चिकित्सा अधिकारी डा. तेंजिन नोरबू ने बताया कि शनिवार को तीन नए कोरोना पाजिटिव मरीज आए है, जबकि पांच मरीज रिकवर हो गए हैं।

स्टाफ रिपोर्टर — बंजार शनिवार को डीएसपी बंजार बिनी मिन्हास ने कहा कि सभी लोग कोरोना महामारी के चलते जो सरकार ने धारा 144 लगाई है उसका सही तरीके से पालन करें। यदि कोई व्यक्ति उसका पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान बंजार पुलिस के कर्मचारी एसएचओ बंजार नरेश कुमार की अध्यक्षता में पूरे बाजार तथा अन्य क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं और जो व्यक्ति कायदे कानूनों का उल्लंघन कर रहा है, उसके खिलाफ कार्रवाई भी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने व्यापारियों तथा आम लोगों से कोरोना कफ्र्यू का पालन करने तथा बिना जरूरत व बिना मास्क के घर से बाहर न निकलने की अपील की। डीएसपी ने कहा कि आपातकालीन स्थिति मे लोग टोल फ्री नंबर-104 व हेल्पलाइन नंबर-1070 पर कोल करके मदद ले सकते हैं तथा जरूरत पडऩे पर पुलिस की भी मदद ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस दौरान क्षेत्र के सभी लोगों को कोरोना महामारी के चलते जो धारा पूरे प्रदेश में 144 लगाई गई है और जिसके चलते पूरे प्रदेश में कोरोना कफ्र्यू लगवाया गया है, उसके प्रति समय-समय पर पुलिस जवान लोगों तथा क्षेत्रवासियों को जागरूक भी कर रहे हैं। लोगों से यह भी आग्रह किया गया कि वे जब भी आपातकाल परिस्थिति में घर से बाहर निकलें तो अपना पहचान पत्र हमेशा अपने साथ रखें। उन्होंने कहा कि दो दिन से धारा 144 सीआरपीसी लागू की गई है, जिसके तहत पांच से अधिक लोग ग्रुप में इक_े खड़े नहीं हो सकते ओर न ही इधर-उधर एक साथ घूम सकते हैं। दुकान पर सामान खरीदने वाले लोग ग्रुप में खड़े न हों। उन्होंने बताया कि गाडिय़ों में सीटिंग कैपेसिटी से 50 प्रतिशत के हिसाब से लोग यात्रा कर सकते हैं। डीएसपी ने लोगों से कोरोना कफ्र्यू को सफल बनाने मे सरकार तथा पुलिस का सहयोग करने की अपील की।

मनाली में युवा कांग्रेस ने बांटे मास्क पतलीकूहल । युवा कांग्रेस ने जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष रोहित महाजन की अगवाई में शनिवार को मनाली में लोगों को मास्क बांटे। इतना ही नहीं विश्वव्यापी महामारी करोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के अलावा चिकित्सकों द्वारा बताई गई। लोगों से आग्रह किया किया कि अधिकतर समय घर में ही रहें। इस कार्य में मनाली युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष देशराज, मनाली पार्लियामेंट पूर्व महासचिव चिराग शर्मा, शिशु कुमार सवांगला और अरुण सहित कई लोग मौजूद ने भी ने भी सहयोग किया।

ट्रकों को निकालने में जुटा बीआरओ, मौसम साफ रहा तो आज दौड़ेंगी गाडिय़ां

निजी संवाददाता — मनाली पिछले कुछ समय से बर्फ की चार फुट मोटी परत ओढ़े बारालाचा दर्रा वाहनों की आवाजाही को तैयार है। मौसम ने साथ दिया तो रविवार को 18 दिन बाद मनाली लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू हो जाएगी। 21 अप्रैल से बारालाचा दर्रे में फंसे ट्रकों को निकाला जा रहा है। बीआरओ शनिवार को भी सुबह से ट्रकों को निकला में जुटा हुआ है। बर्फ में फंसे अधिकतर ट्रक निकाल लिए गए हैं। शनिवार देर शाम तक सभी ट्रकों को निकलने की उम्मीद है। लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को लेकर लाहुल-स्पीति पुलिस सोशल मीडिया में जानकारी दे रही है। बारालाचा दर्रे से ट्रकों के निकाल निकलने के बाद लाहुल-स्पीति पुलिस वाहनों की आवाजाही सुचारू रखने को लेकर गंभीर हो गई है। पुलिस की एक टीम शनिवार को निरीक्षण हेतु बारालाचा दर्रे की ओर गई है। हालांकि रविवार को आवाजाही पुलिस की रिपोर्ट पर निर्भर रहेगी, लेकिन मौसम साफ रहने की सूरत में रविवार को वाहनों की आवाजाही सुचारू होने की उम्मीद है।

बीआरओ ने इस बार 28 मार्च को लेह मार्ग बहाल कर लिया था, लेकिन अप्रैल महीने की बर्फ बारी लेह मार्ग के सभी राहगीरों व वाहन चालकों पर भारी पड़ी है। बीआरओ ने आने वाले समय में वाहनों की आवाजाही सुचारू रखने को जिनजिंगबार व सरचू में अस्थायी कैंप स्थापित कर दिए हैं। उधर, एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि पुलिस की टीम निरीक्षण हेतु बारालाचा दर्रे में गई हुई है। सभी परिस्थितियां ठीक पाई गर्इं तो रविवार को वाहनों की आवाजाही सुचारू करवा दी जाएगी। उन्होंने वाहन चालकों से आग्रह किया जल्दबाजी न करें। लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। उधर, बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि शनिवार को बीआरओ ने सभी फंसे ट्रक दर्रे से निकाल लिए हैं। मनाली लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

कार्यभार संभाला, स्थानीय जनता से मांगा सहयोग

बाल कृष्ण, रमेश धामी — सैंज कुल्लू जिला के नए पुलिस थाना सैंज में बीते दिनों खाली हुए थाना प्रभारी के पद पर सरकार ने नियुक्ति कर दी है। शनिवार को सैंज थाना में निर्मल सिंह ठाकुर ने ज्वाइनिंग कर कानून-व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने की बात कही। 'दिव्य हिमाचल से बात करते हुए सैंज के नए थाना प्रभारी निर्मल सिंह ठाकुर ने बताया कि वह इससे पहले दो वर्षों तक जिला कुल्लू के ही निरमंड थाने में इसी पद पर कार्यरत थे। निर्मल सिंह ठाकुर को एक सशक्त एवं निर्भीक पुलिस अफसर माना जाता है। शनिवार को कार्यभार संभालने के बाद निर्मल सिंह ठाकुर ने बताया कि उनकी पहली प्राथमिकता क्षेत्र में जान-माल की रक्षा के साथ-साथ शांति व्यवस्था बनाए रखना व आपराधिक गतिविधियों से जनता को दूर रखना है।

उन्होंने बताया कि आज जरूरत है कि नशे का समूल नाश किया जाए क्योंकि नशे से अपराध को बढ़ावा मिलता है। थाना प्रभारी ने बताया कि सैंज में जाम की समस्या काफी हद तक हल हुई है, लेकिन इसके लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे और जनता का सहयोग भी लिया जाएगा। थाना प्रभारी ने बताया कि अपने कत्र्तव्य पर वह हमेशा से डटे रहे हैं और सैंज में नशे के कारोबार पर नुकेल कसी जाएगी। साथ ही आम जनता की भलाई के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे, जिसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों, महिला मंडलों एवं युवक मंडलों के अलावा मीडिया के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा । (एचडीएम)