Monday, July 13, 2020 03:09 AM

परिवार में भी फैलने लगा वायरस

 30 पॉज़िटिव केस ऐसे; जो घर के मेंबर से ही हुए संक्रमित, अब बाहर से आ रहे लोगों को इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन करना बेहद जरूरी

शिमला-हिमाचल में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले परिवार के दूसरे सदस्यों के लिए भी खतरा बन गए हैं। राज्य में यह वायरस अब परिवार के दूसरे सदस्यों में भी तेजी से फैलने लगा है, जिससे कि सरकार व स्वास्थ्य विभाग की चिंता अब बढ़ने लगी है। आंकड़ों की अगर बात करें, तो 30 कोरोना पॉज़िटिव ऐसे हैं, जो एक के बाद परिवार के दूसरे सदस्यों को फैला है। ऐसे में अब राज्य में बाहर से आने वाले लोगों को परिवार से दूर रखना सरकार व प्रशासन के लिए बेहद जरूरी हो गया है। फिलहाल प्रदेश में कोरोना की चेन लंबी होती जा रही है। बाहर से घर वापसी करने वाले लोगों में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं। बाहर से लौटने वालों में 149 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। प्रदेश में अब तक 185 लोग कोरोना की जद में आ चुके हैं, जिसमें 44 महिलाएं व 141 पुरुष हैं। 149 की ट्रैवल हिस्ट्री को खंगाला गया है, जिसमें 30 के लोकल ट्रांसमिट कांटैक्ट भी आए हैं। स्वास्थ्य विभाग इनसे जुड़े सभी लोगों के टेस्ट करने में जुटा है। गौर हो कि हिमाचल में धीरे-धीरे कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की बात करें, तो राज्य में महिलाएं भी इस संक्रमण की चपेट में आ रही हैं। ऐसे में जरूरत है कि इस वायरस से बचाव के लिए एक दूसरे को सुरक्षित रखा जाए। परिवार में फैलने वाले इस संक्रमण को लेकर अच्छे संकेत नहीं हैं। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग अब संक्रमण की रोक को लेकर अब और कड़े कदम आने वाले समय में अपनाने वाला है।

हिमाचल में ऐसे बढ़ती गई कोरोना चेन

सबसे पहले चंबा में बद्दी से आया ड्राइवर कोरोना पॉज़िटिव निकला, जिसके बाद उसकी दो साल की बच्ची व पत्नी इस वायरस की चपेट में आई। उसके बाद ऊना का कुठेड़ा मस्जिद का मौलवी कोरोना पॉज़िटिव निकला, उससे उसका बेटा भी संक्रमित हुआ। सिरमौर की एक महिला दिल्ली अपने मायके से लौटी, महिला पहले कोरोना पॉज़िटिव निकली, फिर उसके बाद उसकी सात साल की बेटी को भी कोरोना हो गया। वहीं, सोलन इंडस्ट्री में कार्य करने वाली कोरोना पॉजिटिव महिला से परिवार के चार लोग संक्रमित हुए। उसके बाद सरकाघाट के कोरोना पॉज़िटिव मृतक युवक की मां भी पीडि़त हुई। कांगड़ा झियोल में सास-बहू और बेटा पीडि़त मुंबई से ये आए थे। जौंटा के मनीहार में पति-पत्नी कोरोना पॉज़िटिव हरियाणा से ये लोग आए थे। अहम यह है कि शाहपुर के झीरभल्ला के भाई-बहन संक्रमित हुए थे। हमीरपुर भोरंज के बजरोल से आए जीजा-साला, टौणीदेवी में पॉज़िटिव आए। डुग्गा खुर्ज से दंपत्ति 75, 72 के कोरोना पॉजटिव निकले हैं। अमनेहड़ से मां-बेटा पॉजिटिव निकले हैं। ग्वालपत्थर करसुआ के सास-बहू-बेटी मुबंई से आए थे और कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।