Wednesday, August 21, 2019 04:37 AM

पहली मेरिट…280 छात्राओं को मिला होस्टल

प्रदेश विश्वविद्यालय में पहुंचे थे 498 फार्म; 464 में से 280 सीटें भरीं, गर्ल्ज होस्टल में छात्राओं के लिए हैं 1081 सीटें, अभी एक ब्वायज होस्टल पर है मुद्दा गरम

शिमला -हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय एचपीयू के विभिन्न शैक्षणिक विभागों में प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों को मंगलवार को होस्टल आबंटित किए गए। एचपीयू के होस्टलों में प्रवेश के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई है। बता दें कि होस्टलों के कमरे मैरिट के आधार पर आबंटित किए जा रहे हैं। इस बार एचपीयू के होस्टल के लिए 498 फार्म आए थे। विश्वविद्यालय की होस्टल सुविधा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों की ओर से इस बार ऑनलाइन आवेदन किया गया था। तमाम औपचारिकताएं पूरी करते हुए मंगलवार को 464 सीटों में से 280 सीटें भरी गईं। न्यू स्टूडेंटस को होस्टल आबंटित करने की प्रक्रिया के तहत लड़कियों की पहली सूची मंगलवार को जारी की गई।इसके बावजूद एचपीयू के लगभग 9 विभागांे से अभी होस्टल के लिए आवेदन नहीं आया है। इन विभागों से होस्टल के लिए आने वाले आवेदनों के अनुसार रिक्त रही लगभग 184 सीटों के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही एसटी, एससी, क्लचर स्टूडेंट और स्पोर्ट्स के छात्रों को होस्टल के लिए छूट दी जाती है। एचपीयू के गर्ल्स होस्टल में छात्राओं के लिए लगभग 1081 सीटें निर्धारित हैं, जिनमें से 280 सीटें पहली मेरिट के आधार पर भरी जा चुकी हैं। पहली लिस्ट जारी होने के बाद ब्वायज होस्टलों में कमरे आबंटित करते हुए संबंधित सूची जारी की जाएगी। हालांकि एक ब्वायज होस्टल को लेकर अभी एक माहौल गर्माया हुआ है और वाईएसपी होस्टल में वर्तमान में ठहरे पुराने विद्यार्थी उक्त होस्टल को खाली कर दूसरे में शिफ्ट होने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में मामला कुलपति के समक्ष रखा जाएगा। इसके अलावा मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक भी संभावित है। इसके बाद जो कुछ भी तय होगा। उसके अनुसार आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। यहां बता दें कि वाईएसपी होस्टल में नए प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों के ठहरने की व्यवस्था करने की तैयारी है, लेकिन यहां पर वर्तमान में पहले से विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी भी ठहरे हुए हैं। उन्हें दूसरे होस्टल में शिफ्ट करने के निर्देश जारी हुए हैं। अब ऐसे में इस मामले में एचपीयू कुलपति के निर्णय का छात्रों को इंतजार है।

19 और 20 को जमा की जाएगी फीस

होस्टल में प्रवेश के लिए मंगलवार को जारी पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर 280 सीटें भरी गईं। एचपीयू में भरी गई सीटों के लिए छात्राओं को पहले 3 हजार रुपए सिक्योरिटी जमा करवानी होगी। होस्टल की सिक्योरिटी फीस जमा करने के बाद ही छात्राओं को होस्टल की जानकारी ऑनलाइन उनकी आईडी पर दी जाएगी, इसके बाद होस्टल की फीस के लिए चालान जनरेट होगा। चालान जनरेट होने के बाद ही होस्टल की फीस आगामी 19 और 20 को जमा करनी होगी। होस्टल की फीस जमा करने के लिए एचपीयू छात्राओं को दो दिन का समय दे रहा है। वहीं, एचपीयू होस्टल की फीस के  लिए जनरल छात्राओं को 4 हजार 160 रुपए, एससी, एसटी छात्राओं को 2 हजार 840 रुपए फीस जमा करवानी होगी।