Wednesday, December 19, 2018 01:47 PM

पहली लड़ाई आज से

एडिलेड टेस्ट में सुबह साढ़े पांच बजे से भिड़ेंगे भारत-आस्ट्रेलिया

एडिलेड - विराट कोहली की अगवाई में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत आस्ट्रेलियाई जमीन पर इतिहास रचने के लिए गुरुवार से अपने अभियान की शुरुआत करेगी, जहां उसकी पहली परीक्षा मेजबान टीम के खिलाफ एडिलेड ओवल में होने वाला पहला टेस्ट मैच होगी। भारत ने आस्ट्रेलिया में कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज विराट की अगवाई में उसे पहली बार यहां इतिहास रचने का भरोसा है। आस्ट्रेलियाई टीम अपने मुख्य बल्लेबाजों स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट के निलंबन से जूझ रही है, तो टीम प्रबंधन में चल रही उठापटक ने भी उसकी स्थिति कमजोर की है, जिसने भारत के हौसले और मजबूत किए हैं। हालांकि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और यहां की पिचें हमेशा ही भारतीय टीम के लिए अबूझ रही हैं और ट््वेंटी-20 सीरीज में जिस तरह मेजबान टीम ने भारत को पहले मैच में हराया, उसके बाद कहा जा सकता है कि मेजबान टीम को हल्के में लेना बड़ी भूल साबित हो सकती है।भारत का विदेशी जमीन पर प्रदर्शन मिला-जुला रहा है जहां उसने एशिया महाद्वीप में दबदबा दिखाया है, वह दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया के दौरों में कमजोर रही है। उसने इसी वर्ष तीन विदेशी सीरीज हारी हैं। भारत हालांकि सात अनुभवी खिलाडि़यों के साथ उतर रही है, जो आस्ट्रेलिया में पहले भी दौरों का हिस्सा रहे हैं, जबकि आस्ट्रेलिया में केवल नाथन लियोन ऐसे खिलाड़ी अंतिम एकादश का हिस्सा हैं, जो 2014-15 सीरीज में भारत के खिलाफ खेले थे, लेकिन आंकड़ों को देखें तो भारत ने आस्ट्रेलिया में कुल 44 टेस्टों में अब तक पांच ही जीते हैं। भारत ने वर्ष 2003-04 में एडिलेड मैच जीता था और उम्मीद करनी होगी कि वह इस बार फिर यहां इसी जीत को दोहरा सके।

भारत :  विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, अजिंक्या रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

आस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान), मार्क्स हैरिस, एरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हैड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कांब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड

कोच लैंगर बोले, मौके भुनाने की फिराक में भारत

एडीलेड — कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि आस्ट्रेलिया के विवादों से घिरे होने के कारण भारतीय टीम मौके को भुनाने की फिराक में होगी, लेकिन उस पर चार टेस्ट मैचों की शृंखला में अच्छे प्रदर्शन का काफी दबाव भी रहेगा। लैंगर ने कहा कि भारतीय टीम ने शिकार को सूंघ लिया है। ठीक उसी तरह जैसे 2001 में आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने किया था। हम भारत में जीतने से मामूली अंतर से चूक गए और 2004 में हमने जीत दर्ज की। उन्होंने कहा कि आप उन पलों का अनुमान लगा लेते हैं । मुझे लगता है कि भारत वैसा ही महसूस कर रहा होगा।

सीरीज जीतने वाली पहली उपमहाद्वपीय टीम बनेंगी

विराट की अगवाई में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली पहली उपमहाद्वपीय टीम बन सकती है। भारत और पाकिस्तान पिछले 11 दौरों में आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने में असफल रहे हैं। 2000 के बाद आस्ट्रेलिया को अब तक दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ही उसके घर में टेस्ट में हरा पाया है।

तीन मैच में कामयाबी पाकर रचेंगे इतिहास

मौजूदा कप्तान विराट इस समय भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं। वह अपनी कप्तानी में 42 मैचों में 24 मैच जीत चुके हैं। यदि वह इस दौरे के  सभी चार मैच जीतने में कामयाब होते हैं, तो वह महेंद्र सिंह धोनी (27 जीत) को पीछे छोड़कर देश के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।

कप्तान विराट का दावा, शुरुआत से ही करेंगे अटैक

एडिलेड — कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि भारत विदेश दौरों में अपनी धीमी शुरुआत के लिए आलोचना झेलता रहा है, लेकिन मौजूदा आस्ट्रेलिया दौरे में वह इस स्थिति को पूरी तरह बदलना चाहते हैं। भारतीय कप्तान ने गुरुवार से शुरू हो रहे एडिलेड टेस्ट की पूर्व संध्या पर यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत की शुरूआत विदेशी दौरों में धीमी रही है और इंग्लैंड तथा दक्षिण अफ्रीका के हालिया दौरों में भी ऐसा ही रहा था, लेकिन हमारी कोशिश मौजूदा दौरे में आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों के अनुकूल खुद को जल्द ढालकर यहां अच्छी शुरुआत करने की रहेगी। हम यहां हल्की फुल्की शुरुआत के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हम सभी खिलाड़ी यहां सकारात्मक शुरुआत करना चाहते हैं और अपना खेल खुलकर दिखाना चाहते हैं।

रोहित को मिलेगा मौका, उमेश-जडेजा होंगे बाहर

एडिलेड — भारतीय क्रिकेट टीम ने एडिलेड ओवल में गुरुवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए 12 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी, जिसमें सीमित ओवर विशेषज्ञ रोहित शर्मा को जगह दी गई है, जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को बाहर रखा गया है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्टों की सीरीज की पूर्व संध्या पर बुधवार को यहां एडिलेड ओवल में ही भारत की 12 सदस्यीय टीम घोषित की गई। वनडे टीम में उपकप्तान रोहित को बल्लेबाजी क्रम में जगह दी गई है, जबकि जडेजा और उमेश को जगह नहीं मिली है। रोहित के अलावा हनुमा विहारी को भी 12 सदस्यों में जगह मिली है। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी टीम में जगह नहीं दी गई है और टीम में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एकमात्र स्पिनर हैं।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!