Saturday, September 26, 2020 03:03 PM

पीठ पर पानी ढोकर लाने को मजबूर हुए सात गांव

रामपुर बुशहर-रामपुर उपमंडल के अंतर्गत आने वाली तकलेच व दरकाली पंचायतों के सात गांवों के ग्रामीण भरी गर्मी में भी प्यासे हैं। उक्त दोनों ही पंचायतों में बीते पांच दिनों से पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई है। हालांकि ग्रामीण इस बारे जल शक्ति विभाग को सूचित कर चुके थे, लेकिन शिकायत के बावजूद उनकी समस्या जस की तस बनी हुई है। ग्रामीणों को मजबूरन पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों से मिली सूचना के मुताबिक तकलेच पंचायत के मांदली, बाजा, चरोटू व सरुण तथा दरकाली पंचायत के कुखी, दलेवड़ी और छलावट में बीते पांच दिन से पेयजल आपूर्ति पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। स्थानीय ग्रामीण देवराज कायथ, जगदीश चौहान, कुलदीप, मदन, राज कुमार, राम शर्मा, वीर बजरंग, सुरेश, किशोरी लाल और रोशन कायथ ने बताया कि पेयजल आपूर्ति न होने से ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। ग्रामीणों को कई किलोमीटर दूर पैदल सफर कर अपनी पीठ पर पानी ढो कर लाना पड़ रहा है।

पानी की कमी से लोगों को अपने रोजमर्रा के काम पूरे करने में तो समस्या आ ही रही है साथ ही पशुओं को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने में भी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि वे इस बारे जल शक्ति विभाग के पंचायत क्षेत्र में तैनात कर्मचारियों को अवगत करवा दिया था, लेकिन विभाग के कर्मचारी उनकी समस्या के समाधान की ओर कोई कदम नही उठा रहे है। जिससे ग्रामीणों की समस्या बढ़ती जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल की ज्यादा किल्लत तकलेच और दरकाली पंचायतों के सात गांव के निवासियों को ज्यादातर झेलनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने विभाग की कार्यप्रणाली पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग लोगों की समस्या के समाधान की ओर कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि अभी भी उनकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो वे इसके विरोध में जल शक्ति विभाग का घेराव करेगें

 

The post पीठ पर पानी ढोकर लाने को मजबूर हुए सात गांव appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.