Sunday, November 29, 2020 07:30 AM

पुरानी पेंशन बहाली को आज हल्ला बोल

एनपीएस कर्मचारी महासंघ एमसी पार्क में देगा सांकेतिक धरना, पीएम-सीएम को भेजेंगे ज्ञापन

स्टाफ रिपोर्टर-संतोषगढ़-एनपीएस कर्मचारी महासंघ पुरानी पेंशन बहाली के लिए 24 अक्टूबर को एमसी पार्क में सांकेतिक धरने प्रदर्शन करेगा। इसके उपरांत उपायुक्त ऊना के माध्यम से प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया जाएगा। यह जानकारी एनपीएस कर्मचारी महासंघ के जिला महासचिव नीरज सैनी ने दी। उन्होंने कहा कि धरने को लगभग सभी कर्मचारियों ने समर्थन दिया है। सभी अध्यापक यूनियनों में साइंस मास्टर एसोसिएशन, एचजीटीयू, हिमाचल प्रदेश लेक्चरर एसोसिएशन, टीजीटी आर्ट्स एसोसिएशन, प्राइमरी शिक्षक महासंघ शामिल है। हिमाचल प्रदेश राजपत्रित कर्मचारी संघ, पंचायत सेक्रेटरी संघ, नर्सिंग स्टाफ एसोसिएशन, तथा वन विभाग की एसोसिएशन ने भी इस धरने को समर्थन दिया है।  सभी एनपीएस कर्मचारियों को इस धरने में भाग लेने के लिए  आहवान किया गया। हिम आंचल पेंशनर्ज एसोसिएशन ने भी पुरानी पेंशन बहाली की इस मुहिम में न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ को समर्थन दिया है। जिलाध्यक्ष कमल चौधरी ने कहा कि पुरानी पेंशन  सभी कर्मचारियों कि बुढ़ापे का सहारा है। सभी को 25 से 30 साल सरकार की सेवा करने के बाद सम्मानजनक बुढ़ापा काटने का अधिकार है।

सरकार  सरकार ने 2003 के बाद पुरानी पेंशन बंद कर कर्मचारियों के साथ अन्याय किया है। उन्होंने कहा कि यह कैसे संभव है कि पहले कर्मचारियों को बुढ़ापे में पुरानी पेंशन की जरूरत थी, परंतु 2003 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की आवश्यकता नहीं होगी। न्यू पेंशन स्कीम के

तहत रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पेंशन के नाम पर उनके जमा राशि पर ब्याज के रूप में मात्र 500 से 2500 रूपए तक मिल पा रहे हैं।  एनपीएस कर्मचारी अब इस संकेतिक धरने के माध्यम से सरकार को यह ज्ञापन प्रेषित कर रहे हैं आशा है कि सरकार न्यू पेंशन स्कीम के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करेगी। उन्होंने कहा की इस संकेतिक धरने के बाद भी सरकार नहीं जागी तो कर्मचारियों को इस संघर्ष को और तेज करना पड़ेगा।

The post पुरानी पेंशन बहाली को आज हल्ला बोल appeared first on Divya Himachal.