Monday, August 10, 2020 01:02 PM

बर्फबारी से निपटने को एमसी तैयार

शिमला - शिमला में बर्फबारी से निपटने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। बर्फबारी के दौरान शिमलावासियों और पर्यटकों को असुविधा न हो, इसके लिए निगम प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। बर्फबारी के दौरान शहर की सड़कों को साफ करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। इसके साथ ही शहर में खास तौर पर लोगों को अस्पताल जाने  के  लिए किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए भी निगम तैयार है। संजौली सड़क का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उस सड़क को जल्द साफ किया जाएगा, जिससे आईजीएमसी अस्पताल जाने वाले लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। इसके साथ ही शहरवासियों को पानी की समस्या से निपटने के लिए जल निगम विभाग ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि स्थानीय लोगों को बर्फबारी के दौरान पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े। वहीं, शहर में असुरक्षित पेड़ों को काटने के भी निर्देश दे दिए गए हैं। वहीं, पेड़ों की टहनियों को काटने व बर्फबारी के दौरान पेडों के गिरने को काटने के  लिए स्वचलित मशीन से काम लिया जाएगा। साथ ही शहर के अलग-अलग स्थानों पर जेसीबी, स्नोकटर लगा दिए गए हैं। जैसे ही बर्फबारी होगी और सड़कें  जाम होंगी उससे निपटने के लिए सड़कों पर लगाए गए जेसीबी सड़कें साफ करेंगी और वाहनों व पैदल चलने वाले लोगों को काफी सहायता होगी। बाहर से आने वाले सैलानियों को शहर की सड़कों की अधिक जानकारी न होने से टै्रफिक की समस्या अधिक होती है। इसके लिए उन्हें वाहनों की पार्किं ग के लिए भी जागरूक किया जाएगा, जिससे टै्रफिक जाम की समस्या न हो।

गारबेज कलेक्शन के लिए बनाई रणनीति

बर्फबारी के दौरान शहर को साफ रखने के लिए नगर निगम ने गारबेज कलेक्शन के दौरान अधिकारियों को आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए भी त्यार है। गारबेज कलेक्टर को डोर-टू-डोर जाने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए निगम ने एक टीम बनाई गई है  जो यह निश्चित करेंगी की लोगों के घरो से कूड़ा भी उठे और गारबेज कलेक्टर को भी किसी दिक्कत का सामना न करना पडे़।

सभी क्षेत्रों में समय पर हटेगी बर्फ

ढली से लेकर शिमला शहर के दायरे में आने वाले सभी क्षेत्रों से समय पर बर्फ हटाई जाएगी। इसका एक कारण यह भी है कि बर्फ बारी के दौरान बाहरी राज्यों से काफी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचते हैं। ऐसे में सैलानी शिमला व अप्पर शिमला का रुख करते हैं। इसके लिए सड़कों को जल्द साफ किया जाएगा जिससे यातायात बाधित न हो सके।  जानकारी मिली है कि इस बार शहर में बर्फ के दौरान सबसे पहले आईजीएमसी, रिपन और एंबुलेंस रोड से बर्फ हटाई जाएगी ताकि लोगों को कोई दिक्कतें न आएं। निगम प्रशासन ने बर्फबारी से निपटने के लिए पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है।