Thursday, November 26, 2020 06:38 PM

बसाल में बनेगा डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केंद्र basaal mein banega deyaree phaarming utkrshtata kendr

हिमाचल प्रदेश के॒सदस्य प्रोजेक्ट सेल पशुपालन विभाग के वरिष्ठ पशु चिकित्सक अधिकारी डा. सतिंद्र ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार में पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर के अथक प्रयासों से कुटलैहड़ के गांव बसाल में 44 करोड़ की लागत से बनने वाले डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केंद्र बनाने के लिए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बसाल में भूमि का चयन कर लिया गया है। भूमि चयन के लिए केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय के सहायक आयुक्त डा. भूषण त्यागी, पशु पालन विभाग के निदेशक डा. अजमेर सिंह डोगरा, उप-निदेशक ऊना डा. जय सिंह सेन तथा लाइवस्टॉक बोर्ड के उपनिदेशक डा. स्वर्ण सिंह सेन की टीम ने बसाल में भूमि का निरीक्षण किया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए डा. सतिंद्र ठाकुर ने कहा कि नस्ल सुधार के अलावा इस डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केंद्र में किसानों को प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, ताकि किसान वैज्ञानिक आधार पर पशुओं की देखभाल व प्रबंधन कर सकें। उन्होंने कहा कि डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केंद्र के निर्माण पर लगभग 44 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। डा. सतिंद्र ने कहा कि उत्कृष्टता केंद्र के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा इससे पशुधन व दूध की गुणवत्ता में सुधार लाने में भी मदद होगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक की सहायता से पशुओं के गर्भधारण अन्य बीमारियों की रोकथाम भी हो सकेगी।॒डा. सतिंद्र ठाकुर ने कहा कि पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर के अथक प्रयासों से बसाल में 44 करोड़ की लागत से यह सुविधा किसानों को मुहैया की जा रही है।

The post बसाल में बनेगा डेयरी फार्मिंग उत्कृष्टता केंद्र basaal mein banega deyaree phaarming utkrshtata kendr appeared first on Divya Himachal.