Saturday, July 04, 2020 06:16 PM

बाजार में बहार…सोशल डिस्टेंसिंग से हो रही खरीददारी

विश्वभर में फैली कोरोना वायरस से बचने के लिए देश में सरकार ने लॉकडाउन कर रखा है। इसके कारण दुकानों को भी बंद रखा गया था। इससे लोगों को जरूरी सामान उपलब्ध नहीं हो रहा था।  दूर-दराज में ग्रामीण इलाकों के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद व दुकानों को खोलने की समय अवधी बढ़ाने से दूर-दराज इलाकों के लोग भी खरीददारी को पहुंचने लगे हैं। इससे लोगों को जहां जरूरी सामान उपलब्ध हो रहा है। जब इस बारे में दिव्य हिमाचल ने घुमारवीं के ग्रामीण इलाकों में दुकानदारों व ग्राहकों से बातचीत की तो उन्होंने यूं दी अपनी राय...

अब घर के साथ ही मिल रही सुविधा

ग्राहक कुलदीप राणा का कहना है कि दुकानें खुलने के बाद वह जरूरी वस्तुएं लाने के लिए जा रहे हैं। घर से दुकानें दूर होने के कारण व सामान नहीं खरीद पा रहे थे, लेकिन अब गांव में  जरूरी सामान की खरीददारी कर रहे हैं।

मोेबाइल रिचार्ज की समस्या हुई दूर

ग्राहक संजय कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में उन्हें मोबाइल का रिचार्ज करवाना मुश्किल हो गया था, लेकिन अब सरकार ने मोबाइल सहित अन्य दुकानें खोलने के आदेश के बाद उनकी यह समस्या भी खत्म हो गई है।

अब हर जरूरत हो हरी पूरी

ग्राहक प्रदीप कुमार का कहना है कि वह दुकान से सब्जी खरीद रहे हैं। लॉकडाउन के कारण पहले दुकानें खोलने का समय कम था पर अब हर जरूरत पूरी हो रही है, वहीं अन्य सामान खरीदने में भी सुविधा मिल रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग से हो रही खरीददारी

दुकानदार चमन लाल ने बताया कि वह दुकान पर ग्राहकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालना करवा रहें हैं। दुकान के भीतर किसी को नहीं आने दिया जा रहा है। ग्रहाकों को दूर-दूर खड़ा कर सामान दिया जा रहा है।

ग्राहकों के हाथों को कर रहे सेनेटाइज, फिर दे रहे सामान

सब्जी की दुकान करने वाले सुरेंद्र पटियाल का कहना है कि दुकान में आने वाले ग्रहाकों से वह सरकार के निर्धारित सोशल डिस्टेंडिंग का पालना करवा रहे हैं। ग्रहाकों को दो गज दूर खड़ा कर रहे हैं। ग्रहाकों के हाथ सेनेटाइज से भी धुलवा रहें हैं। दुकान के बाहर निशान लगाए हैं।

समय अवधि बढ़ने से भीड़ हुई कम

किराना की दुकान करने वाले राकेश महाजन ने बताया कि वह ग्राहकों को खड़ा करने के लिए दो-दो गज निशान लगाए गए हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग ी पालना कर रहे हैं। दुकान के भीतर आने व भीड़ लगाने को किसी को भी इजाजत नहीं है। दुकानों को खोलने की समय अवधि बढ़ने से दुकानों में लोगों की भीड़ कम हो रही है।