Sunday, June 16, 2019 06:47 PM

बादलों से पनाह मांगते फिर रहे बागबान

शिमला—आसमान में घिर रहे काले बादलों ने बागबानों की रातों की नींदें उड़ा दी हैं। बागबानों को खतरा सता रहा है कि कहीं बीते वर्ष की तरह इस साल भी मौसम फसल को बर्बाद न कर दे। ऐसे में बागबान उमड़ रहे बादलों के छंटने की दुआएं मांग रहे हैं। जिला शिमला के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में इन दिनों सेब के पौधों में फ्लावरिंग हो रही है, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पिक स्टेज शुरू हो गई है। इस दौरान बारिश, ओलावृष्टि और तापमान में गिरावट सेब की फसल के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। जिला शिमला के चौपाल में बीते दिनों के दौरान हुई ओलावृष्टि सेब की फसल को तबाह कर चुकी है। वहीं, जिला के कई स्थानों पर हुई बारिश व तूफान से भी फसल को नुकसान पहुंचा है। जिला शिमला में तापमान फ्लावरिंग प्रकिया के लिए अनुकूल चल रहा है, मगर आसमान में घिर रहे बादलों ने बागबानों की चिंता बढ़ा दी है। उसके ऊपर मौसम विभाग की चेतावनी से बागबानों की धुकधुकी और बढ़ गई है। जिला शिमला में बीते वर्ष भी ओलावृष्टि व तूफान से सेब सहित स्टोन फू्रट की फसल को भारी नुकसान पहुंचा था। हालांकि जिला शिमला में भारी बर्फबारी व बारिश के बाद सेब के पौधों में अच्छी फ्लावरिंग हुई है, जिससे बंपर फसल की उम्मीदें जगी थीं, मगर मौसम में चल रही करवट ने बागबानों को डरा कर रख दिया है।

जिला में दो दिन ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने जिला शिमला में दो दिन के दौरान तूफान व ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। विभाग ने 16 व 17 अप्रैल को मौसम के कड़े तेवर दिखाने की चेतावनी दी है, जबकि जिला में 18 अप्रैल तक मौसम खराब बना रहेगा, जो फसलों के लिए आतंक साबित हो सकता है।

शिमला के हेल्पलाइन नंबर

 पुलिस- 100  आग्निशमन कंट्रोल रूम 101

 सदर थाना  2652860  छोटा शिमला थाना 2620954

 बालूगंज थाना  2830193  ढली थाना  2841377

 न्यू शिमला 2671765  गुडि़या हेल्पलाइन 1515

 होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर- 1090

होटल कर्मचारी की गिरने से मौत

शिमला में एक होटल कर्मचारी की गिरने से मौत हो गई। मृतक की पहचान उत्तराखंड निवासी के तौर पर हुई है, जो शिमला के एक होटल में कार्यरत था। हालांकि गिरने के पश्चात उक्त व्यक्ति को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया गया, मगर उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।

घणाहट्टी व जुन्गा में उखाड़े अफीम के पौधे

शिमला पुलिस ने शहर के साथ लगते घणाहट्टी व जुन्गा में नशे की खेती पर शिकंजा कसा है। पुलिस ने उक्त क्षेत्रों से अफीम के 900 से अधिक पौधों को नष्ट किया है और नशे की खेती करने वालों को दबोच कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

छात्र अभिभावक मंच का आंदोलन लाया रंग

निजी स्कूलों की मनमानी व भारी फीस बढ़ोत्तरी के खिलाफ छात्र अभिभावक मंच द्वारा छेड़ा गया आंदोलन रंग लाया है। शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की इंस्पेक्शन शुरू कर दी है। वहीं, विभाग ने अभिभावक मंच को आश्वाासन दिया है कि निजी स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आरकेएमवी में देरी से पहुंचे प्रश्नपत्र

आरकेएमवी के परीक्षा केंद्र में यूजी डिग्री कोर्स की कामर्स के चौथे सेमेस्टर की री-अपीयर परीक्षा में प्रश्नपत्र कम पड़ गए। प्रश्नपत्र कम पड़ने के कारण उक्त परीक्षा केंद्र में परीक्षा अढाई घंटे देरी से शुरू हुई। इस तरह की लापरवाही से परीक्षार्थियों में भारी रोष था। इस मामले में प्रदेश विश्वविद्यालय अपने स्तर पर जांच करवाएगा।