Monday, September 16, 2019 07:59 PM

बारिश का कहर, आज बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान

कुल्लू -जिला कुल्लू में भारी बारिश से नुकसान हुआ है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर भू-स्खलन व चट्टानें गिरने के कारण मंडी की ओर बंद हो गया है और यातायात को वाया कटौला बहाल करने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। मनाली की ओर भी मुख्य मार्ग अनेक जगह पर क्षतिग्रस्त होने तथा ल्हासे गिरने के कारण बंद हो गया है और यातायात को लेफ्ट बैंक से बहाल किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि जिला में सभी एसडीएम तथा राजस्व अधिकारियों को फील्ड में रहकर स्थिति पर लगातार नजर रखने तथा राहत व बचाव के कार्यों की निगरानी करने को कहा गया है। सभी अधिकारी फील्ड में हैं और नुकसान का जायजा लिया जा रहा है।

डीसी ने नुकसान का लिया जायजा

भारी बरसात के बीच जब सड़कों को चारों ओर से खतरा मंडरा रहा था, तो ऐसे में डीसी डा. ऋ चा वर्मा स्वयं फील्ड में उतरी और अखाड़ा स्थित बेली पुल से लेकर जहां तक मुख्य राजमार्ग खुला था, उन्होंने बारीकी से स्थिति का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को बहाली के कार्य करने को कहा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह पत्थर गिर रहे थे और ऐसे में वाहन चलाना सीधे मौत को चुनौती देने जैसा था। डीसी जगह-जगह पर स्थानीय लोगों तथा सैलानियों को सतर्क करती नजर आईं। स्थानीय लोग व पर्यटक ब्यास का मंजर देखने के लिए नदी के समीप जा रहे थे, लेकिन डीसी ने चेतावनी देते हुए सभी जगहों से लोगों को हटाया ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो।

सोमवार को शिक्षण संस्थानों में छुट्टी

भारी वर्षा के चलते तथा संपर्क मार्गों के क्षतिग्रस्त होने के कारण बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला दंडाधिकारी डा. ऋचा वर्मा ने जिला के सभी सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों को सोमवार 19 अगस्त को बंद रखने की अधिसूचना जारी की है। उन्होंने कहा कि जिला के अनेक भागों में नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है और बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है, इसलिए अवकाश की घोषणा की गई है।