Tuesday, July 14, 2020 10:48 PM

बारिश ने मचाई दहशत; खड्डें उफनीं, नाले भी गरजे

मूसलाधार बारिश…घरों में घुस गया नाले का पानी

बिलासपुर-शानिवार को बिलासपुर में हुई मूसलाधार बारिश से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है वहीं, नालों में अध्याधिक पानी आने से  लोगों के घरों में पानी घुस गया, जिससे लोगों को भारी नुकसान हुआ है।  चंगर सेक्टर के समीप उपायुक्त आवास के कुछ मीटर की दूरी पर नीचे की ओर बीते शनिवार को नाले में अचानक आए पानी के तेज बहाव से जहां सारा पानी उनके घरों में घुस गया, वहीं साथ लगते डंगे को भारी क्षति पहुंची है। राजस्व अधिकारी पद से सेवानिवृत्त हुए अधिकारी लालमन ने बताया कि उनका घर इसी नाले के किनारे स्थित है, लेकिन जब भयंकर बारिश होती है तो यह नाला रौद्र रूप धारण कर लेता और सारा पानी उनके घर में घुस जाता है। ग्राम पंचायत बामटा में पड़ने वाले इस क्षेत्र की इस ज्वलंत समस्या को लेकर तथा हर साल होने वाले इस नुकसान से कई बार सरकार को अवगत करवाया है, लेकिन अब तक समस्या को कोई स्थाई समाधान नहीं निकल पाया है। उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाई, जिस पर स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान द्वारा मौका किया गया, लेकिन उसके बाद प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी है। उन्होंने आगे बरसात का मौसम है तथा यदि समय रहते इस गंभीर मसले पर गौर कर लिया जाता है तो समस्या का निदान हो सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व जिला प्रशासन से मांग की है कि लोअर ओयल गांव में इस नाले को चैनलाइज किया जाए, ताकि दशकों से चली आ रही समस्या का स्थायी हल हो सके।

सरकार को भेजा जाएगा चैनेलाइजेशन के एस्टीमेंट

ग्राम पंचायत बामटा की प्रधान सीमा चंदेल ने बताया कि शिकायत मिलने पर मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया है। उन्होंने बताया कि गंदे पानी नालियों की दुरुस्ती को लेकर स्वीकृति मिल चुकी है, जबकि नाले को चैनलाइज करने के लिए एस्टीमेंट बनवा दिया है। उन्होंने बताया कि इस पूर्वा आंकलन को प्रशासन, सरकार को भेजा जाएगा। स्वीकृति होने के तुरंत बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।

The post बारिश ने मचाई दहशत; खड्डें उफनीं, नाले भी गरजे appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.