Saturday, January 25, 2020 11:23 PM

बारिश-बर्फबारी…16 तक चलेगी अंबर की थर्ड डिग्री

शिमला में दो दिन तेवर दिखाएगा मौसम; विभाग ने जारी की चेतावनी

शिमला-जिला शिमला में दो दिन मौसम कडे़ तेवर दिखाएगा। मौसम विभाग ने जिला शिमला में गुरुवार व शुक्रवार को भारी बारिश व बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत जिला शिमला में 16 दिसंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश व बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है, जबकि जिला में 17 दिसंबर को मौसम साफ बना रहेगा। विभाग के पूर्वानुमान अगर स्टीक बैठते हैं तो जिला शिमला में जनता को कडाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। जिला शिमला में बुधवार को भी मौसम के मिजाज बदले नजर आए। जिलाभर में दोपहर बाद आसमान में काले बादल घिरे रहे। वहीं, ठंडी हवाएं भी चलीं, जिससे जिला में दिन के समय भी ठंड का एहसास हुआ। राजधानी शिमला में भी दोपहर बाद ठंड का प्रकोप दिखा। अधिकतम तापमान के साथ-साथ जिला शिमला के न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 4.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसके अलावा कुफरी का पारा 4.0 डिग्री तक पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के बाद समूचे जिला में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

बारिश-बर्फबारी के इंतजार में बागबान

जिला शिमला में बागबान बारिश व बर्फबारी के इंतजार में हैं। हालांकि जिला शिमला में नवंबर माह के आखिरी सप्ताह के दौरान बारिश होने से बागीचों में पर्र्याप्त नमी हो गई थी, मगर सेब सहित अन्य पौधों के लिए जरूरी चिलिंग प्रकिया के लिए किसान व बागबान बर्फबारी के इंतजार में हैं। जिला में अगर बारिश व बर्फबारी होती है तो इससे तापमान में गिरावट आएगी, जो फसलों के लिए लाभदायक साबित हो सकती है।

बर्फबारी से पहले ही उमड़ने लगे सैलानी

जिला शिमला में बारिश व बर्फबारी होने से पहले ही सैलानियों की आमद शुरू हो गई है। शिमला में काफी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। जिला में अगर बारिश व बर्फबारी होती है तो जिला शिमला में बाहरी राज्यों से काफी संख्या मेें सैलानियों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है, जो विंटर कारोबार के लिए संजीवनी का काम कर सकती है।