Monday, July 06, 2020 08:55 AM

बारिश से तपते मैदान ठंडे, ओलों ने मचाई तबाही

मंडी – मंडी जिला में गुरुवार को दोपहर बाद जमकर बारिश हुई। बारिश व तूफान से जहां लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। मंडी जिला के मैदानी क्षेत्रों की फसलों के लिए बारिश की एक-एक बूंद संजीवनी बनकर बरसी है, जबकि जिला के ऊपरी क्षेत्रों में ओलावृष्टि से जौ, मटर व सेब सहित अन्य सभी नकदी फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं गेहूं व मक्की की फसल की बिजाई के लिए राहत लेकर आई है। इससे दोनों फसलों के लिए सही समय पर बारिश होने से किसानों और बागबानों के चेहरे खिल उठे हैं। वहीं कृषि विभाग के अनुसार हालांकि फसलों के लिए बारिश पांच या सात दिन देरी से हुई है, लेकिन फिर भी इस बार बारिश समय पर होने से किसानों को राहत मिली है। कृषि विभाग का कहना है कि अब किसानों को समय न गंवाते हुए फसलों की बिजाई शुरू कर देनी चाहिए,  ताकि जमीन की नमी का फसल की उपज को सही समय मिल सके। बता दें कि खरीफ की फसलों की बिजाई को लेकर मंडी जिला के किसान पूरी तरह तैयार हैं। इस बार मंडी जिला के किसान 3700 क्विंटल मक्की और 1100 क्विंटल धान की बिजाई करेगा, जबकि  कुछ क्षेत्रों में किसान धान की पनीरी लगाकर र्प्याप्त बारिश के दौरान रोपाई करेंगे। गत वर्ष कम बारिश के कारण जहां फसलों की सही समय पर बिजाई नहीं हो पाई थी, वहीं धान की पनीरी का कार्य भी बारिश न होने के कारण प्रभावित हुआ था, लेकिन इस बार किसानों के लिए बारिश सही समय पर आ गई है, जिसका किसानों को भरपूर लाभ मिलेगा। किसान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए खेतों में कार्य शुरू कर सकते हैं। किसान मेघ सिंह, प्रकाश चंद, रूप लाल, इंद्र पाल, हिमाचल किसान यूनियन के महासचिव सीता राम वर्मा, लाभ सिंह, कुक्कलाह से वेद राम ठाकुर सहित अन्य का कहना है कि फसलों की बिजाई के लिए मौसम अनुकूल है। उन्होंने कहा कि अभी बारिश की कुछ और जरूरत है।

लॉकडाउन से लोग घरों में कैद

मंडी में बारिश के बाद शाम को मौसम सुहावना हो गया।  कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण मंडी शहर के लोग सैर-स्पाटा नहीं कर सके। शहर के पड्डल मैदान, चौहाटा बाजार सहित अन्य स्थानों पर लोगोें को रौनक गायब रही।

जिला में चलने लगी ठंडी हवाएं

मंडी जिला में दोपहर बाद हुई बारिश से गर्मी से निजात मिल गई है। ऊपरी क्षेत्रों में ओलावृष्टि व  बारिश के कारण ठंडी हवाएं चल रही हैं। इससे लोगों ने गर्मी से बड़ी राहत महसूस की है, जबकि दो-तीन दिनों से मंडी जिला में प्रचंड गर्मी हो गई थी। पंखे भी गर्म हवाएं छोड़ने लग गए थे। वहीं गर्मी की तपिश के कारण बाजारों में रौनक गायब हो चुकी थी।

The post बारिश से तपते मैदान ठंडे, ओलों ने मचाई तबाही appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.